Jalore RAJASTHAN

रेवतडा में पौधरोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

रेवतडा में पौधरोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

शाह हडमतमल सागरमल जैन द्वारा रेवतडाआलासन मार्ग पर 100 पौधे लगाए गए

सायला।

निकटवर्ती रेवतडा में पर्यावरण प्रेमी शाह हडमतमल सागरमल जैन की ओर से चलाए जा रहे वृक्षारोपण अभियान के तहतपौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

कार्यक्रम के तहत रेवतडा से आलासन मार्ग पर विभिन्न प्रजातियों के 100 पौधे लगाए गए। जिसमें नीम, गुलमोहर, शीशम, करंजीआदि शामिल है। साथ ही गत 15 अगस्त के अवसर पर राउमावि रेवतडा में विद्यार्थियों को एक हजार तुलसी, अश्वगंधा, गिलोयआदि औषधीय पौधे वितरित किए गए। इस मौके पर्यावरण प्रेमी हडमतमल जैन ने बताया कि इस साल पांच सौ पौधे लगाने कालक्ष्य निर्धारित किया है। साथ ही पूरे जिले को हराभरा बनाने के लिए आजीवन वृक्षारोपण की ईच्छा जाहिर की। इसके लिएईच्छुक व्यक्तियों को अभियान से जुडने का भी आग्रह किया। इस दौरान सरपंच गीता देवी, रामसिंह, परशुराम, ऋषभ जैन समेतविद्यालय स्टाफ एवं ग्रामीण मौजूद थे।

वर्ष 2014 में हुआ था अभियान का शुभारंभ

पर्यावरण प्रेमी हडमतमल जैन ने बताया कि गुरूदेव की प्रेरणा से वर्ष 2014 में वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ किया था। जिसकातत्कालीन जिला कलेक्टर जितेन्द्र कुमार सोनी के मुख्य आतिथ्य में शुभारंभ हुआ था। वर्ष 2018 में कलेक्टर बीएल कोठारी द्वारावृक्षारोपण अभियान के लिए जिला मुख्यालय पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया जा चुका है।

अब तक दो हजार पौधे लगा चुके

अभियान के तहत अभी तक करीबन 2 हजार पौधे लगाए जा चुके है। जो रेवतडा से आलासन, आलासन से केशवना एवं रेवतडा सेबाकरा रोड पर सडक के दोनो साईड लगाए गए है। सभी पौधे विकसित होकर वृक्ष का रूप ले रहे है। साथ ही आजीवन वृक्षारोपणकरने का संकल्प लिया है। उन्होने बताया कि गुरूदेव की प्रेरणानुसार जीयो और जीने दो के सिद्धान्त पर कार्य किया जा रहा है।

3 Replies to “रेवतडा में पौधरोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

Comments are closed.