Independence day celebrated with great pomp
Jalore

धूमधाम से मनाया स्वतंत्रता दिवस

पूंजाजी गेनाजी स्टेडियम में आयोजित मुख्य जिला स्तरीय समारोह में जिला कलक्टर ने राष्ट्रीय ध्वजारोहण कर मार्च पास्ट की सलामी ली

जालोर जिले में 74वां स्वाधीनता दिवस समारोह कोविड गाईडलाईंस के अनुरूप सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क धारण की अनिवार्यता नियमों का पालन करते हुए विविध सांस्कृतिक रचनात्मक कार्यक्रमों के प्रदर्शन के साथ हर्षोल्लास से मनाया गया। मुख्य अतिथि जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने पूंजाजी गेनाजी स्टेडियम में आयोजित मुख्य जिला स्तरीय समारोह में राष्ट्रीय ध्वजारोहण कर मार्च पास्ट की सलामी ली।

इससे पूर्व उन्होंने परेड का निरीक्षण किया। मार्च पास्ट में प्लाटून कमांडर पदमाराम के नेतृत्व में राजस्थान पुलिस की पुरूष एवं महिला तथा होमगाड्र्स की टुकडिय़ों ने भाग लिया। महिला पुलिस की टुकड़ी की कमांडर अनु चौधरी एवं होमगाडर््स के कमांडर नरेन्द्र कुमार थे। एडीएम सी.एल.गोयल ने राज्यपाल के संदेश को पढ़कर सुनाया। संदेश में राज्य एवं जिले में कोरोना महामारी के चलते इसे नियंत्रित करने एवं विकास योजनाओं में प्राप्त उपलब्धियों, कोरोना महामारी के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिए 21 जून से संचालित प्रदेश व्यापी विशेष जागरूकता अभियान, जन जागरण गतिविधियों की प्रशंसा की गई और कोविड केयर सेंटर, संस्थागत एवं होम क्वारंटाईन एवं चिकित्सीय उपचार संसाधनों तथा इसमें कार्य करने वाले कार्मिकों की महत्वपूर्ण भूमिका को स्पष्ट किया गया। राज्य में जिले में संचालित विकास योजनाओं एवं प्राप्त उपलब्धियों के बारे में बताया। जिला कलक्टर ने समारोह में नागरिकों को स्वाधीनता दिवस की बधाईयां देते हुए देश को विदेशी दासता से मुक्त कराने में सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों, स्वंतत्रता सैनानियों एवं महापुरूषों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए वर्तमान में कोरोना संक्रमण महामारी से प्रभावित होते हुए भी मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में इससे बचाव के लिए किये गये तरह-तरह के नवाचारों और नियंत्रित करने में जिले के नागरिकों ने लॉक डाउन एवं अन लॉकडाउन की स्थिति में एकजुट होकर जिला प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर साथ देने के लिए जिलेवासियों के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने नागरिकों से सैंपलिंग कार्य में सहयोग करने का आव्हान किया और जिले में गरीब, जरूरतमंद व्यक्तियों के लिए भामाशाहों एवं विभागीय कार्मिकों के कार्यों की प्रशंसा की। जिला कलक्टर ने कहा कि जालोर जिला ऋषि-मुनियों की तपोस्थली रहा है और इसका गौरवमयी इतिहास हमेशा जीवन में आगे बढऩे की प्रेरणा देने वाला रहा है। उन्होंने समारोह में आव्हान किया कि वर्तमान में हम सभी को इस महामारी से स्वतंत्र होने के लिए उसी प्रकार एकजुट होकर मुकाबला करना है जैसा कि हमारे पूर्वजों, शहीदों, स्वतंत्रता सैनानियों ने एकजुट होकर देश को स्वतंत्रता दिलाने के लिए किया था।

प्रस्तुतियों से अभिभूत हुए

समारोह में अध्यापक विक्रमपुरी द्वारा ”है प्रीत जहां की रीत सदा, वहां के गीत सुनाता हूं, भारत का रहने वाला हूं भारत की बात सनाता हूं…, डिम्पल वैष्णव ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रिय भजन वैष्णव जन तो तेने कहिये… भजन प्रस्तुत किया। चिराग परमार द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए ज्ञानवर्धक योगाभ्यास प्रदर्शन प्रस्तुत किया गया। नेहरू युवा केन्द्र के कलाकारों ने स्टेडियम में गैर नृत्य प्रस्तुत कर राजस्थानी नृत्य कला का अनुपम उदाहरण प्रस्तुत किया और सभी का मन मोह लिया। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव प्रबंधन पर सर्वे, स्क्रीनिंग एवं कोविड गाईडलाईंस की पालना एवं मास्क की अनिवार्यता के संदेशोंको प्रस्तुत करने वाली विभिन्न प्रकार की चार झांकियों का प्रदर्शन किया गया। राजकीय सीनियर सैकण्डरी की बालिकाओं के राष्ट्रगान से समारोह सम्पन्न हुआ। समारोह में जालोर विधायक जोगेश्वर गर्ग, पूर्व विधायक रामलाल मेघवाल, जिला पुलिस अधीक्षक श्यामसिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार, उपखंड अधिकारी चंपालाल जीनगर, तहसीलदार मादाराम मीना, सीएमएचओ डॉ.जी.एस.देवल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सत्येन्द्रपाल सिंह, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता बी.एल.धनकड़, अधिशाषी अभियंता तेजाराम चौधरी, जालोर विकास समिति के सचिव मोहन पाराशर सहित अन्य विभागों के सभी अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

जिला कलक्टर आवास एवं कार्यालय पर ध्वारोहण

स्वाधीनता दिवस पर जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने अपने आवास एवं कलेक्टर कार्यालय पर राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया। ध्वजारोहण करने से पूर्व राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित किया। इसी प्रकार जिला पुलिस अधीक्षक श्यामसिंह ने अपने आवास एवं कार्यालय तथा जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी मुकुल मिश्रा ने अपने कार्मिकों के साथ कार्यालय पर ध्वज फहराया। अन्य विभागों के अधिकारियों ने भी अपने-अपने कार्यालयों पर ध्वजारोहण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *