Former Deputy Sarpanch's so much terror in Sayla, getting encroached overnight by land mafia
Uncategorized

सायला में पूर्व उप सरपंच का इतना आतंक, भू माफिया से सांठ गांठ कर रातों रात करवा रहा अतिक्रमण

— सायला के भूमाफिया बलवंतसिंह भोमिया व पूर्व उप सरपंच मांगीलाल फोलामुथा द्वारा किए गए है अवैध कब्जे

जालोर. सायला क्षेत्र में खाली पड़ी कोई भी जमीन आज सुरक्षित नहीं है। इन पर यहां के पूर्व उप सरपंच की तिरछी नजर है। मौका मिलते ही उसके इशारे पर भू माफिया रातों रात कब्जा कर लेते हैं। कस्बे में भूमाफियों के आतंक और अतिक्रमणों की भरमार के बीच बुधवार को सायला निवासी दौलत आचार्य एवं समस्त समाज ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा।

आचार्य ने ज्ञापन में बताया है कि ग्राम पंचायत सायला का पूर्व उपसरपंच मांगीलाल फोलामुथा पुत्र छोगाराम जाति जैन एवं बलवंतसिंह उर्फ बलवंता पुत्र कानसिंह भोमिया राजपूत क्षेत्र की जमीन को कब्जाने में लगे हैं। रौब और एप्रोच के बूते यह सिलसिला बदस्तूर जारी है और इन्हें रोकने के प्रबंध बौने साबित हो रहे हैं।

इस तरह से की मनमर्जी

आरोप है कि फोलामुथा ने शांतिदवी जैन के कार्यकाल 2010 से 2015 के दौरान पर्वू सरपंच पद पर रहते हुए महिला सरपंच का फायदा उठाते हुए फर्जी एनओसी एवं पट्टों के आधार पर करोड़ों की अवैध संपति बनाई जो जांच करने पर स्पष्ट हो जाएगा।

मांगीलाल फोलामुथा भामाशाह की आड़ में अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों से अपने काम करवाता है। मांगीलाल ने सन् 2010—2015 के दौरान एक ही दिन मे अपनी पत्नी एवं परिवार के सदस्यों के नाम 33 पट्टे नियम विरूद्ध जारी कर दिए थे। जिसकी जांच में सभी नियम विरूद्ध पाए गए तथा एडीएम कोर्ट मे निगरानी भी की गई है, लेकिन इन अवैध कब्जो से मांगीलाल का अभी तक बेखदल नहीं किया गया है।

यहां फर्जी एनओसी का आरोप

पूर्व उपसरपंच फोलामुथा ने शांतिदेवी जैन तत्कालीन सरपंच के कार्यकाल मे ओटवाला रोड पर अंबे माता मंदिर के सामने व किशन भारती की फैक्ट्री के पीछे गैर मुमकिन भूमि को अपने विश्वास पात्र के नाम फर्जी अनओसी देकर प्लोटों का बैचान कर लाखो की काली कमाई की। जो नियमानुसार गैर मुमकिन सडा की एनओसी नहीं दी जा सकती, जो विभागीय जांच का विषय है। फोलामुथा के परिवार ने पुराने बस स्टेण्ड पर आदर्श विद्या मंदिर के पास महावीर कॉलोनी मे रास्ते की जमीन पर गेट लगाकर कब्जा कर लिया है।

गोशाला तक को नहीं छोड़ा

आरोप है कि मांगीलाल फोलामुथा ने पुराने बस स्टेंड पर गणपति मंदिर के सामने गोशाला की जमीन पर दो मंजिला अवैध निर्माण कर लिया है। मांगीलाल ने अपने उप सरपंच रहते हुए गलत तरीके से पट्टा भी जारी करवा दिया है। जिसे खारिज किया जा चुका है।

इतना ही नही मांगीलाल ने गौशाला की जमीन हथियाने के लिए शिकायत होने के बाद ना केवल रातो रात निर्माण करवा दिया, बल्कि अपने रिश्तेदार को अध्यक्ष व स्वयं सचिव कर संस्था का पंजीयन भी करवा लिया। साथ ही हाईकोर्ट का स्टे होने के बावजूद भी पंचायत व प्रशासन से मिलावट कर चोरी छिपे काम करवा दिया, जिसकी पुष्टि के लिए पूर्व मे शिकायत होने पर समाचार पत्रों मे प्रकाशित फोटो व खबरो से मिलान कर जांच की जा सकती है।

यहां अतिक्रमण से रास्ता कर दिया संकरा

इसी प्रकार फोलामुथा ने भीलवाडी बाइपास रोड पर अपने परिवार या स्वयं के नाम का खेत आया हुआ है, जिस पर अतिक्रमण करने के कारण रास्ता काफी संकरा हो गया है शिकायत होने पर तहसील प्रशासन ने एक बार पूर्व सरपंच के कार्यकाल में जेसीबी की व्यवस्था के लिए पंचायत को पत्र भी लिखा था, लेकिन भूमाफिया ने मिलावट कर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई को रुकवा दिया। मांगीलाल की ऊंचे रसूकात के चलते आज दिन तक भीलवाड़ी बाइपास मार्ग से अतिक्रमण नहीं हटा है। जिसकी जांच कर तुरंत अतिक्रमण हटाने की मांग की है।

इसी प्रकार बलवंतसिंह भोमिया राजपूत भी बड़ा भू माफिया है उसने दहिया छात्रावास व पशु चिकित्सालय के पीछे ओरण गोचर की करीब एक बीघा भूमि पर अतिक्रमण कर रखा है, जो शिकायत के बावजूद भी कोई कार्यवाही नहीं हुई है। बलवंतसिंह जांच अधिकारी से मिलवाट कर पूरे मामले को दबा देता है। जिसकी जांच कर अतिक्रमण को हटाया जाए। पूर्व पंचायत ने अंबे माता मंदिर से पेयजल लाइन बिछाने की कार्यवाही की थी, उस समय बलवंतसिह ने विरोध किया था, ताकि उसकी अवैध लाइन का विभाग को पता नहीं चल सके।

ajanta
ajanta

यह लाइन अंबे माता मंदिर से मेघवालो के धोरा जाने वाले मार्ग पर अवैध रूप से बिछाई पाइप लाईन को बाहार निकालकर बलवंतसिह के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की मांग की। ज्ञापन में प्रकरण की जांच कर उचित कार्रवाई की मांग की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *