Children are being taught online here amidst lock down
Uncategorized

कॉपी किताब का ट्रेंड बदला, यहां बच्चों को इस तरह करवाई जा रही पढ़ाई

सायला. विश्वव्यापी कोरोनावायरस महामारी संक्रमण को देखते हुए देशव्यापी लॉक डाउन की वजह से सभी विद्यालय बंद है, जिससे सभी विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित हो रही है। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए धानसा के सरस्वती विद्या मंदिर सैकण्डरी स्कूल ने एक अनूठी पहल की है। जनता कफ्र्यू के तुरन्त बाद लॉक डाउन शुरू होते ही विद्यालय प्रबंधन ने बच्चों के हितों को देखते हुए प्रत्येक कक्षा के बच्चों को अलग-अलग व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करवा दी, जिसमें प्रत्येक कक्षा के ग्रुप में प्रतिदिन पाठ्य सामग्री, वीडियोज बनाकर उसके लिंक, गृहकार्य, नोटस आदि भेजे जाते हैं। बच्चे अपना कार्य पूर्ण कर वापस अपनी कक्षा के व्हाट्सएप ग्रुप में भेज देते हैं, जिसका परीक्षण विद्यालय के शिक्षक बंधु करते हैं। विद्यालय के प्रबंधक विक्रम सिंह राठौड़ के अनुसार की गई नई व्यवस्था के लिए बच्चों के साथ साथ अभिभावकों से भी शुरू से ही सकारात्मक रुझान प्राप्त हो रहा है। बच्चों की पढ़ाई प्रभावित ना हो, जिसे देखते हुए पढ़ाई सुचारू रूप से जारी रखने के उद्देश्य से ही यह व्यवस्था शुरू की गई थी, जिसमें विद्यालय प्रबंधन को विद्यार्थियों और अभिभावकों का शानदार रेस्पॉन्स और सहयोग मिला है। बच्चों की समस्याओं का निराकरण भी ऑनलाइन ही किया जाता है।
जीवन की चुनौतियों का कुशलता से सामना करने के लिए शिक्षा एक ऐसा सशक्त माध्यम है जिससे समाज के साथ-साथ देश का विकास और प्रगति का मार्ग प्रशस्त होता है। गीता में लिखा है “सा विद्या या विमुक्तये” अर्थात विद्या वही है जो हमें बंधनों से मुक्त करें। विद्या के स्तर को बढ़ाने के लिए आवश्यक है कि बच्चों की शिक्षा प्रभावित ना हो। इसी कड़ी में सरस्वती विद्या मंदिर माध्यमिक विद्यालय धानसा लॉकडाउन के दौरान भी विद्यार्थियों को पढ़ा कर अपने कर्तव्य का निर्वहन कर रहा है।जिससे बच्चे भी घर में ही रह कर पढ़ाई कर पा रहे हैं, साथ ही इससे उनका रिवीजन भी होता रहेगा और पढ़ाई के संपर्क में बने रहने से उनकी भविष्य की पढ़ाई भी प्रभावित नहीं होगी। बच्चे घर पर ही अपने विद्यालय द्वारा दिए गए कार्य को करने में व्यस्त रहने से बाहर नही जाएंगे, जिससे कोरोना संक्रमण के संभावित खतरे से भी बचे रहेंगे।
इनका कहना
हमारे विद्यालय सरस्वती विद्या मंदिर माध्यमिक विद्यालय धानसा द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जा रही है जो ग्रामीण क्षेत्र के लिए एक नई और अनूठी पहल है। मुझे बहुत अच्छा लग रहा है कि मैं घर पर रहकर ही पढ़ पा रहा हूं मेरे गुरुजनों को बहुत-बहुत धन्यवाद।
– कुलजीतसिंह देवड़ा, लोदराऊ
विद्यार्थी कक्षा- 9
सरस्वती विद्या मंदिर द्वारा बच्चों की ऑनलाइन क्लासेज तथा गृह कार्य देने की यह अनूठी पहल वाकई सराहनीय है ।इससे विद्यार्थी लॉकडाऊन के समय का घर पर रहकर सदुपयोग करते हुए खेल-कूद के साथ-साथ अपने अध्ययन कार्य को भी सुचारू रख पा रहे है । प्रतिदिन अलग-अलग विषयों में अलग-अलग प्रकार के गृह कार्य मिलने से बच्चों की रचनात्मकता व सृजन कौशल का भी सतत विकास हो रहा है । इस कार्य से अभिभावकों की बच्चों की पढ़ाई के प्रति चिंता दूर हो गई है । विद्यालय के इस प्रयास के लिए मैं पूरे विद्यालय स्टाफ का तहे दिल से हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं।
– जबराराम प्रजापत, अभिभावक, धानसा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *