Arrival stopped in Jawai, now it's gauge
Jalore Pali

जवाई में आवक रुकी, अब यह है गेज

27 अगस्त सवेरे 7 बजे तक जवाई का गेज 34.60 फीट दर्ज किया गया

जालोर. जीवनदायिनी जवाई नदी पर बना जवाई बांध का गेज गुरुवार सवेरे 7 बजे तक 34.60 फीट दर्ज किया गया। इस पानी से पाली जिले की सालभर के लिए प्यास जरुर बुझ जाएगी, लेकिन इन हालातों के बीच एक मायूसी वाली खबर भी सामने आई है। जवाई कैचमेंट एरिया में बारिश नहीं होने के साथ बांध में पानी की आवक बंद हो चुकी है।

इन हालातों में अब गेज पर ज्यादा असर नहीं पडऩे वाला। सीधे तौर पर जालोरवासियों के लिए यह खबर दुखद है। क्योंकि यदि एक दो दिन में अच्छी बारिश नहीं होती तो जवाई बांध में पानी की आवक संभव नहीं है। वहीं 45 फीट या उससे अधिक की आवक नहीं होती है तो जिले में जवाई कमांड से जुड़े 22 राजस्व गांवों को सिंचाई के लिए पानी भी नसीब नहीं हो पाएगा।

मौसम भी दगा दे रहा

हालांकि मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट दिया था, लेकिन बुधवार को बारिश नहीं के बराबर ही हुई। वहीं गुरुवार को सवेरे से आसमान साफ रहा और धूप खिल गई। इन हालातों में अब अगले दो चार दिन जवाई बांध में पानी की आवक को लेकर महत्वपूर्ण माने जा सकते हैं।

किसानों का सपना भी रह जाएगा अधूरा

जवाई नदी के तट पर जिले में सैकड़ों कृषि कुएं हैं, जिनमें जल भराव और जल स्तर में वृद्धि जवाई नदी में बहाव पर ही निर्भर करती है। वर्ष 2017 में अंतिम बार जवाई नदी में बहाव हुआ था, उसके बाद पानी की आवक नहीं हुई है। जिसके चलते कुंओं में जल रीत गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *