47.15 percent polling in Jalore, Sayla, Ahor
Jalore Politics

जिला परिषद सदस्य चुनाव के लिए 71 प्रत्याशी मैदान में, चुनाव चिह्नों का आवंटन

सियासत गर्माने लगी माहौल बन रहा चुनावी

जालोर. पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव के तहत जिला परिषद सदस्य चुनाव के लिए बुधवार को रिटर्निंग अधिकारी की ओर से नाम वापसी के बाद चुनाव लडऩे वालेे शेष रहे 71 अभ्यर्थियों को चुनाव चिह्नों का आवंटन किया गया।

जिला परिषद सदस्य चुनाव 2020 के रिटर्निंग ऑफिसर हिमांशु गुप्ता ने बताया कि जिला परिषद सदस्य आम चुनाव के लिए बुधवार को नामवापसी के बाद शेष रहे 71 अभ्यर्थियों को चुनाव चिह्न आंवटित किए गए।

जिनमें निर्वाचन क्षेत्र 1 में आईएनसी के कमेलश को हाथ व भाजपा के पूनम सिंह को कमल, 2 में भाजपा के प्रवीणकुमार को कमल व आईएनसी के रामू को हाथ, 3 में आईएनसी की धापू को हाथ व भाजपा की राधा को कमल, 4 में भाजपा के जयंतीलाल, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के दलपतकुमार को घड़ी, बसपा के मेवाराम को हाथी व आईएनसी के रेवत सिंह को हाथ, 5 में आईएनसी के खेमाराम को हाथ व भाजपा के महेन्द्र चौधरी को कमल, 6 में भाजपा के छोगाराम को कमल, आईएनसी के प्रवीण कुमार को हाथ व निर्दलीय नगाराम देवासी को कप-प्लेट, 7 में भाजपा की कमला को कमल व आईएनसी की माया कुमारी को हाथ, 8 में भाजपा के प्रकाशकुमार को कमल व आईएनसी की रमीलाकुमारी को हाथ, 9 में आईएनसी के धर्मेन्द्रकुमार धवल को हाथ व भाजपा के हरिशचन्द्र राणावत को कमल, 10 में आईएनसी की बबीता कंवर को हाथ व भाजपा की मनीषा देवी को कमल, 11 में भाजपा की नरेन्द्र कंवर को कमल व आईएनसी की हवन कंवर को हाथ, 12 में भाजपा के चंदनसिंह को कमल, आईएनसी की लक्ष्मी को हाथ व निर्दलीय देवा राम को कप-प्लेट, 13 में भाजपा के भीकाराम को कमल व आईएनसी के मांगीलाल को हाथ, 14 में भाजपा के गोपाल को कमल, आईएनसी के विनोद कुमार को हाथ व निर्दलीय गलबाराम को ट्रैक्टर चलाता किसान व निर्वाचन क्षेत्र सं. 15 में भाजपा की शान्ति देवी को कमल, आईएनसी की सोरभ कंवर को हाथ व निर्दलीय सोनाली को कप-प्लेट चुनाव चिह्न का आवंटन किया गया। इसी प्रकार निर्वाचन क्षेत्र सं. 16 में भाजपा की दरिया देवी को कमल व आईएनसी की मंजूकुमारी को हाथ, 17 में भाजपा की पेपी को कमल व आईएनसी की राजो को हाथ, 18 में भाजपा की गुलाबी देवी को कमल व आईएनसी की मफरी देवी उर्फ मफी को हाथ, 19 में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के अमराराम को बोतल, भाजपा के तलसाराम को कमल व आईएनसी के रामाराम चौधरी को हाथ, 21 में आईएनसी की केलीदेवी को हाथ व भाजपा की धोली को कमल, 22 में आईएनसी की सजनी देवी को हाथ व भाजपा की सन्तोष देवी को कमल, 23 में आईएनसी के मोडाराम को हाथ व भाजपा के रमेश कुमार को कमल, 24 में आईएनसी की निकिता को हाथ व भाजपा की ललिता राणा को कमल, 25 में आईएनसी की प्रियंका कंवर को हाथ व भाजपा की सुकी को कमल, 26 में भाजपा की रतन कंवर को कमल व आईएनसी के रतनसिंह को हाथ, 27 में भाजपा की ऊषा देवी को कमल व आईएनसी की जशोदा को हाथ, 28 में आईएनसी के गोकलाराम को हाथ, बसपा के मगनाराम को हाथी, भाजपा के रमेश को कमल व निर्दलीय मेदाराम को ट्रैक्टर चलाता किसान, 29 में आईएनसी के बालकाराम को हाथ, भाजपा के राजेशकुमार को कमल व निर्दलीय जेपा को चारपाई, 30 में आईएनसी की डिम्पल को हाथ, बसपा की पुष्पलता को हाथी व भाजपा की सुशीला देवी को कमल तथा निर्वाचन क्षेत्र 31 में नरपतसिंह को कमल व आईएनसी के मांगीलाल को हाथ चुनाव चिह्न आवंटित किए गए।

जालोर पंचायत समिति के 16 वार्डों में 41 मैदान में

जालोर पंचायत समिति में सदस्य के लिए बुधवार को रिटर्निंग अधिकारी की ओर से नामवापसी के बाद शेष रहे 41 अभ्यर्थियों को चुनाव चिह्नों का आवंटन किया गया। वहीं निर्वाचन क्षेत्र 6 में आईएनसी की अल्का देवी निर्विरोध निर्वाचित हुई। जालोर पंचायत समिति चुनाव 2020 के रिटर्निंग ऑफिसर चम्पालाल जीनगर ने बताया कि बुधवार को नामवापसी के बाद निर्वाचन क्षेत्र 1 में भाजपा के बींजाराम को कमल व आईएनसी के हीराराम को हाथ, 2 में आईएनसी के कसनाराम को हाथ, भाजपा के मगनाराम को कमल व निर्दलीय नेमाराम को बल्ला, 3 में आईएनसी के छगनाराम को हाथ, भाजपा के हनुमाना राम को कमल व निर्दलीय पिन्टूकुमार को अलमारी, 4 में आईएनसी के भगाराम को हाथ, भाजपा के सकाराम को कमल, निर्दलीय बगदाराम को ब्रश व रमेश कुमार को अलमारी, 5 में आईएनसी के नरेन्द्र सिंह को हाथ, भाजपा के बजरंग सिंह को कमल व निर्दलीय परबत सिंह सोलंकी को अलमारी, 7 में भाजपा की अदरकंवर को कमल व आईएनसी की रश्मि को हाथ, 8 में भाजपा के नारायणसिंह को कमल, आईएनसी की शान्ति देवी को हाथ, निर्दलीय मोड़सिंह को बल्ला व विक्रम सिंह को अलमारी, 9 में आईएनसी की अणासी को हाथ व भाजपा की कन्या देवी को कमल, 10 में भाजपा की प्रतिका देवी को कमल व आईएनसी की लीलू को हाथ, 11 में भाजपा की ममता देवी को कमल व आईएनसी की सीता देवी को हाथ, 12 में आईएनसी के प्रदीप सिंह को हाथ व भाजपा के महेन्द्र सिंह को कमल, 13 में आईएनसी के प्रेमसिंह को हाथ, भाजपा के राजीवसिंह को कमल व निर्दलीय बाबूलाल को केतली, 14 में भाजपा के नाथीया को कमल व आईएनसी के भावेशकुमार को हाथ, 15 में भाजपा की प्यारीदेवी को कमल व आईएनसी की शकुंतला देवी को हाथ, 16 में आईएनसी की गणेश कंवर को हाथ, भाजपा की लीलाकंवर को कमल व निर्दलीय बिन्दु कंवर को अलमारी व निर्वाचन क्षेत्र 17 में भाजपा की उगम कंवर को कमल व आईएनसी की पुष्पा देवी को हाथ चुनाव चिह्न का आवंटन किया गया। वहीं निर्वाचन क्षेत्र 6 में आईएनसी की अल्का देवी निर्विरोध निर्वाचित हुई।

भीनमाल पंचायत समिति सदस्य चुनाव में नामांकन प्रक्रिया के तहत बुधवार को नामवापसी हुई। नामवापसी को लेकर निर्दलीय उम्मीदवारों ने दिनभर मान-मनुहार होती रही। मान-मनुहार के साथ 10 प्रत्याशियों ने नामांकन वापस लिए। नामांकन वापसी के बाद पांच वार्ड में चार-चार प्रत्याशी मैदान में हंै। जबकि पांच वार्ड में तीन-तीन प्रत्याशी व शेष 11 वार्डों में भाजपा व कांग्रेस के बीच ही मुकाबला है। जबकि एक वार्ड में रालोपा प्रत्याशी भी मैदान में है। रिटर्निंग अधिकारी ओमप्रकाश ने बताया कि वार्ड संख्या एक में 3 प्रत्याशी, वार्ड 2 में 4 प्रत्याशी, 3 में 4, 4 में 2, पांच में 2, छह में 4, 7 में 2, 8 में 2, 9 में 4, 10 में 2, 11 में 2, 12 में 3, 13 में 3, 14 में 2, 15 में 4, 16 में 2, 17 में 3, 18 में 2, 19 में 3, 20 में 3 व 21 में 2 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। नामांकन वापसी के दौरान 10 उम्मीदवारों ने नामांकन वापस लिए।
भीनमाल पंचायत समिति में प्रधान पद एससी महिला के लिए आरक्षित है। ऐसे में कई सामान्य वार्ड में भी एसी महिलाओं ने ताल ठोकी है। कोई तो पार्टियों के टिकट पर चुनावी मैदान में है, तो कोई निर्दलीय ही मैदान में है। क्षेत्र के 21 वार्डों में से पांच वार्ड में चार-चार प्रत्याशी तो, पांच वार्ड में तीन-तीन प्रत्याशी है। प्रधान पद एसी महिला के आरक्षित होने की वजह से एसी महिला उम्मीदवारों की संख्या बढ़ी हुई है। एसी वार्ड में भी महिलाएं चुनावी मैदान में है।

एससी मोर्चा की पुत्री को नहीं मिला टिकट

प्रधान पद एससी महिला के आरक्षित होने की वजह से इस बार कई एसी महिलाओं को प्रधान पद के लिए दावेदार कर रही थी। भाजपा एससी मोर्चा के पूर्व जिलाध्यक्ष ठाकराराम मेघवाल की पुत्री सुंदर ने भी भाजपा में टिकट की डिमाण्ड की थी, लेकिन टिकट नहीं मिला।

7 की नामवापसी, 42 प्रत्याशी रहे मैदान में

चितलवाना. पंचायत समिति सदस्य के चुनाव में नामवापसी के दौरान सात जनों ने आवेदन वापस लिए। रिटर्निंग अधिकारी दूदाराम हुड्डा ने बताया कि पंचायत समिति सदस्य चुनाव को लेकर 17 सीटों पर 59 आवेदन प्राप्त हुए। जिसमें एक ही उम्मीदवार की ओर से डबल व एक ही पार्टी के सिंबल से दो उम्मीदवारों की ओर से नामांकन दाखिल करने पर दस नामांकन खारिज किए गए। जिसके बाद 49 नामांकन शेष रहे थे। बुधवार को नामवापसी के दौरान 7 उम्मीदवारों ने नामांकन वापस लिए। जिसके बाद 17 सीटों पर 42 उम्मीदवार मैदान में भाग्य आजमाएंगे। उन्होंने बताया कि वार्ड संख्या 11 में चार उम्मीदवार मैदान में हैं। जबकि वार्ड संख्या 1,2,4,6,13 व 17 में त्रिकोणीय मुकाबला रहेगा। इसी तरह वार्ड संख्या 3, 5, 7, 8, 9, 10, 12, 14, 15, 16 में सीधा मुकाबला होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *