Jalore

एक ही अधिकारी घूम फिर कर सायला में फिर से कुर्सी पर लगाए बैठा कुंडली

संयोग या और कुछ…

rajasthanaagaz.com / Sayla (श्रवणसिंह राजपुरोहित)

सायला पंचायत समिति क्षेत्र में निर्माण कार्यों में गड़बड़ी की आशंका के बीच सहायक अभियंता कुलवंत कालमा का यहां की कुर्सी से मोह नहीं छूट रहा। अधिकारियों की नजरअंदाजी या मेहरबानी कहें कि पिछले एक दशक में बार बार इस अधिकारी को सायला में लगाया गया। कई मौकों पर इसे स्वतंत्र रूप से तो कुछ मौकों पर इस अधिकारी को अतिरिक्त प्रभार के रूप में यहां का चार्ज दिया गया है।

हाल में हुए सहायक अभियंताओं के स्थानांतरण सूची में सहायक अभियंता कालमा को पुन: पंचायत समिति सायला में नियुक्त किया है। जो कुछ वर्षों पूर्व भी सायला में कार्यरत थे।
पंचायतीराज विभाग से जुड़ा यह मामला काफी रोचक है। बताया जा रहा है कि कुलवंत कालमा वर्ष 2010 में जेईएन लगे थे। इसके दो वर्ष बाद पदोन्नत होकर सहायक अभियंता बन गए। वर्ष 2016 में 7 अक्टूबर को विभाग ने इनका तबादला सायला से जालोर पंचायत समिति में कर दिया।

इस दौरान 10 अक्टूबर 2016 को ओसियां से एईएन गिरिराज नागला को सायला पदस्थापित किया, लेकिन सायला के एईएन कालमा रिलीव नही हुए। इसके बाद 12 जुलाई 2018 को जारी तबादला सूची में जिला परिषद में कार्यरत एईएन शंकरलाल शर्मा को गलियाकोट (डूंगरपुर) एवं कुलवंत कालमा को सायला-जालोर से रामसर (बाड़मेर) भेजा गया। इसके बाद 6 अगस्त 2018 को जारी हुई सूची में एईएन शंकरलाल शर्मा को संशोधित आदेश के तहत सायला तथा कुलवंत कालमा को जालोर पंचायत समिति में स्थानांतरित किया गया। लेकिन तब भी सहायक अभियंता कालमा अतिरिक्त कार्यभार के नाम पर सायला में कार्यभार देख रहे थे। वहीं गत 13 अगस्त 2020 को पुन: जारी आदेश की सूची के कुलवंत कालमा को जालोर से सायला पंचायत समिति में स्थानांतरित किया गया है।

दो वर्ष पहले भी थे सायला में कार्यरत

सहायक अभियंता कुलवन्त कालमा दो वर्ष पूर्व भी सायला पंचायत समिति में कार्यरत थे। पूर्व में लबे समय से सायला में ही जमे होने के कारण इनसे सायला का मोह शायद छूट नहीं रहा है। इधर, अधिकारी भी सहायक अभियंता कालमा पर मेहरबान है। जो समय समय पर जारी तबादला सूची में सहायक अभियंता कालमा के पुन: सायला में पदस्थापन के आदेश जारी करते हैं। यह अनदेखी है या कुछ और, लेकिन इतना तो जरूर है कि पंचायत समिति सायला से अभियंता कालमा का मोह छूटने का नाम नहीं ले रहा है।

सायला पंचायत समिति में बडे स्तर पर गडग़ड़ी की आशंका

पंचायत समिति क्षेत्र सायला में वर्ष 2017 व 2018 में करवाए गए निर्माण कार्यों में बड़े स्तर पर गड़बड़ी एवं धांधली की आशंका है। इस दौरान पंचायत समिति में सहायक अभियंता के पद पर कुलवंत कालमा कार्यरत थे। उक्त समयावधि में करवाए गए निर्माण कार्यों की जानकारी दलपतसिंह राठौड़ तूरा द्वारा सूचना का अधिकार के तहत मांगी गई है। लेकिन इन गड़बडिय़ों पर विभाग के अधिकारी ही पर्दा डालने का प्रयास कर रहे है तथा जानकारी उपलब्ध नही करवायी जा रही है। ऐसे में सहायक अभियंता कालमा का पुन: सायला में तबादला भी सवालिया निशान है।

shrawan singh
Contact No: 9950980481

5 Replies to “एक ही अधिकारी घूम फिर कर सायला में फिर से कुर्सी पर लगाए बैठा कुंडली

  1. Pingback: BAUC

Leave a Reply