Uncategorized

सायला क्षेत्र मे ट्डिडी दल के हमले से किसानों मे हडकंप, जिला कलक्टर ने किया निरीक्षण

सायला।
जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने मंगलवार को सायला उपखंड के ग्राम खेतलावास में सोमवार को बाड़मेर से आये टिड्डी दल के प्रहार एवं नियंत्रण का निरीक्षण किया। उन्होंने नष्ट की गई टिड्डियों का अवलोकन किया।
जिला कलक्टर ने ग्रामवासियों से कोरोना संक्रमण के बारे में भी पूछताछ की। उन्होंने इसके बचाव एवं रोकथाम के बारे में भी जानकारी ली। उपखंड अधिकारी गोमती शर्मा ने क्षेत्र की गतिविधियों एवं टिड्डी दल के आक्रमण एवं प्रभाव आदि के बारे में जिला कलक्टर को अवगत करवाया। जिला कलक्टर ने जिले में टिड्डी दल के नियंत्रण के लिए सभी से सहयोग करने का आह्वान किया है। उप निदेशक कृषि विस्तार डॉ. आर.बी. सिंह ने बताया कि टिड्डी दल का फैलाव 2 किलोमीटर की परिधि में था। इससे फसल को कोई नुकसान नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि टिड्डी दल के आगमन की सूचना मिलते ही कृषि विभाग ने ग्रामीणों एवं टिड्डी दल नियंत्रण टीम के सहयोग से लगभग 50 प्रतिशत टिड्डियों को नष्ट कर दिया गया है। इस दौरान भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी गिरधर, तहसीलदार मादाराम मीना, विकास अधिकारी आवडदान चारण, जिला कृषि अधिकारी फूलाराम मेघवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
सायला मे टिड्डी दल का हमला
उपखण्ड मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्र मे मंगलवार शाम को टिड्डी दल ने हमला कर दिया। टिड्डी दल के हमले से क्षेत्र मे अनार के पौधो सहित अन्य पादपों मे खराबे की आशंका है। टिड्डी दल के खेतों मे पहुॅचने पर किसानों ने धुंआ किया एवं ढोल थाली आदि बजाकर टिड्डी दल का उडाने का प्रयास किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *