Unique initiative in the field of education of this school of Sayla, which will enhance the future of children
Jalore

सायला के इस स्कूल की शिक्षा के क्षेत्र में अनूठी पहल, जो बच्चों का भविष्य निखारेगी

 शिक्षा के क्षेत्र मेें नवाचार बच्चों के लिए महत्वपूर्ण और उपयोगी

सायला. कारोना काल में हर क्षेत्र प्रभावित हुआ तो शिक्षा जगत इससे कैसा अछूता रह सकता है। इन हालातों में भी सायला क्षेत्र के एक निजी विद्यालय ने एक अनूठी पहल की है, जिससे की बच्चों का शैक्षणिक कार्य प्रभावित नहीं हो और सरकारी गाइड लाइन की पालना भी हो जाए।
हम बात कर रहे हैं सायला के सरस्वती बाल विद्या मंदिर विद्यालय की। सायला का यह एक मात्र विद्यालय जो ऑनलाईन शिक्षा के क्षेत्र मे भी लगातार प्रगति कर रहा है। इस विद्यालय ने सायला उपखंड के सभी विद्यार्थियों के लिए एक एप्लीकेशन तैयार की है, जिसके माध्यम से विद्यार्थी घर बैठे अपना पूर्ण कोर्स सिर्फ मोबाईल के माध्यम से अध्ययन कर सकते हैं।

विद्यालय के संचालक हरीश एम त्रिवेदी ने राजस्थान आगाज से मुखातिफ होते हुए बताया कि ये मोबाइल एप्लीकेशन राजस्थान बोर्ड का पूरा कोर्स विद्यार्थियों को मोबाईल में उपलब्ध करवाता है। जहां हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक व संस्कृत का पूर्ण कोर्स विद्यार्थियों को वीडियो व पीडीएफ फार्मेट में उपलब्ध हो जाता है। उन्होंने बताया कि मेड़ता की रमन क्लासेस के साथ ज्वाइनअप किया है, जो उच्च स्तरीय अध्यापकों के वीडियो प्रदान करवाते है। इस एप्लीकेशन को मात्र 1600 रुपए की रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करवाकर विद्यार्थी पूरे सालभर के लिए उपयोग कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *