This is today's news for Jalore regarding Corona
Uncategorized

#Covid-19 कोरोना को लेकर जालोर के लिए यह है आज की खबर

जालोर. कोरोना संक्रमण की जांच के लिए भेजे गए सेम्पलों में से रविवार को 300 सेम्पल की रिपोर्ट प्राप्त हुई है, जिनमें से 299 नेगेटिव एवं 1 महिला कोरोना संक्रमित पायी गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गजेन्द्र सिंह देवल ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण की कड़ी को तोडऩे के लिये चिकित्सा विभाग जुटा हुआ है। जिले में आये हुए प्रवासियों को क्वारेन्टाईन कर उनके स्वास्थ्य पर विशेष नजर रखी जा रही है। ब्लॉक एवं पीएचसी स्तर से संदिग्ध व्यक्ति एवं कोरोना संक्रमित पाये गये लोगों के सम्पर्क में आने वाले लोगों के नियमित सेम्पल लिये जा रहे हैं।
रविवार को प्राप्त रिपोर्ट अनुसार 300 प्रक्रियाधीन सेम्पल में से 299 नेगेटिव एवं 1 हरीपुरा, ग्रा.पं. हाडेचा उपखण्ड चितलवाना निवासी महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है। संक्रमित महिला के परिजनों एवं सम्पर्क में आये लोगों को अविलम्ब क्वारेन्टाईन कर सेम्पलिंग की जा रही है। इससे पूर्व चितलवाना में कोरोना संक्रमित एक भी केस नहीं पाया गया था, कोरोना संक्रमित पायी गई महिला के प्रवासी होने की सूचना प्राप्त हुई है।
सीएमएचओ डॉ. देवल ने बताया कि संदेहास्पद व्यक्तियों एवं कोरोना संक्रमित लोगों के सम्पर्क में आये व्यक्तियों में से जिले में अब तक कुल 2675 सेम्पल लिये गये हैं, इनमें से 2175 की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई हैं। जिले में अब तक कुल 70 व्यक्ति कोरोना संक्रमण पॉजिटिव पाये गये हैं। 430 सेम्पल प्रक्रियाधीन हैं।
पॉजिटव आये व्यक्तियों में से 31 की हुई पुन: सेम्पलिंग
जिले में कोरोना संक्रमित लोगों को क्वारेन्टाईन सेंटर राजकीय बालिका आवासीय विद्यालय भैंसवाड़ा में चिकित्सीय देखभाल में क्वारेन्टाईन किया गया है। कोरोना संक्रमण पॉजिटिव आये लोगों की गाईडलाईन अनुसार दुबारा जांच के लिए आज 31 सेम्पल संग्रहण कर जांच हेतु भिजवाये गये हैं। अब तक पूर्व में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के लिये गये सैम्पलों में से 6 व्यक्तियों की प्रथम रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है वहीं एक युवती की दोनों रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है।
नियमित किया जा रहा है सर्वे
जिला कलक्टर के निर्देशों की पालना करते हुए पॉजिटिव पाए गए क्षेत्रों को कन्टेनमेंट जोन घोषित किया गया है। कन्टेनमेंट जोन में चिकित्सा विभाग की टीमों द्वारा नियमित 14 दिनों तक प्रत्येक घर का सर्वे कर गहनता से स्क्रीनिंग की जा रही है एवं संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आये लोगों को संस्थागत क्वरेन्टाईन किया जा रहा है। वहीं रविवार को विभाग की 612 टीमों द्वारा जिले में सर्वे कर 41430 लोगों की स्क्रीनिंग कर आमजन को कोरोना के प्रति जागरूक किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *