Good news for farmers, purchase of peanuts at support price from 18
crime Jalore

किसानों के लिए अच्छी खबर, समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीद 18 से

 

जालोर. जिले में समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीकरण रविवार एक नवम्बर से शुरू किए जा चुके है। उप रजिस्ट्रार सहकारी समितियां जालोर नारायण सिंह चारण ने बताया कि जिले में 7 खरीद केन्द्रों पर 18 नवम्बर से मूंगफली की खरीद की जाएगी।

मूंगफली की खरीद के लिए सांचौर क्रय विक्रय सहकारी समिति में सांचोर व सांकड़ तथा रानीवाड़ा क्रय विक्रय सहकारी समिति में रानीवाड़ा व धानोल तथा भीनमाल क्रय विक्रय सहकारी समिति में भीनमाल, नरसाणा व थूर कुल सात केन्द्र बनाए गए है।

उन्होंने बताया कि 1 नवम्बर से किसानों के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो, इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था ई-मित्र एवं खरीद केन्द्रों पर सवेरे 9 बजे से शाम 7 बजे तक की गई हैं।

वर्ष 2020-21 मूंगफली के लिए 5275 रुपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य घोषित किया है। किसानों को अपनी उपज बेचने में किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए खरीद केन्द्रों पर

आवश्यकतानुसार तोल-कांटे लगाए जाएंगे एवं पर्याप्त मात्रा में बारदाना उपलब्ध कराया जाएगा।
उन्होंने बताया कि किसानों को पंजीकरण करते समय जनआधार कार्ड नम्बर, खसरा गिरदावरी की प्रति एवं बैंक पासबुक की प्रति पंजीयन फार्म के साथ अपलोड करनी होगी।

जिस किसान द्वारा बिना गिरदावरी के अपना पंजीयन करवाया जाएगा, उसका पंजीयन समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए मान्य नहीं होगा।

यदि ई-मित्र द्वारा गलत पंजीयन किया जाता हैं अथवा तहसील के बाहर पंजीकरण किया जाता है तो ऐसे ई-मित्रों के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। किसान जनआधार कार्ड में अंकित नामों में से जिसके नाम गिरदावरी होगी, उसके नाम से एक पंजीयन करवा सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *