Jalore RAJASTHAN

सायला ब्लॉक की 12 स्कूल प्राथमिक से उच्च प्राथमिक स्तर में क्रमोन्नत

सायला| बजट घोषणाओं की पालना में प्रदेश के 561 राजकीय प्राथमिक विद्यालयों को उच्च प्राथमिक विद्यालय के रुप में क्रमोन्नत किया गया है। निदेशक प्राथमिक शिक्षा की ओर से जारी आदेशों में जालोर जिले के सायला ब्लॉक के 12 विद्यालयों को क्रमोन्नत किया गया है।

क्रमोन्नत किए गए विद्यालयों में पंचायत समिति सायला के राजकीय प्राथमिक विद्यालय तिलोड़ा, खानपुरा तीखी, पुनराउ,बावतरा गोलियां,शिवानंद मठ, मुगलियो की ढाणी सिराणा, खानुड़िया नाड़ा तेजा की बेरी, जोगाराम का खेत रोहिनवाडा, रघुनाथ पुरोहित की ढाणी चोचवा, बोरलानाडा ऐलाना, किताब नाड़ी पाथेडी, वागसिंह की ढाणी सीराणा क्रमोन्नत किया है। ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों को क्रमोन्नत किए जाने का लाभ स्थानीय छात्रों को मिलेगा तथा उन्हें शिक्षा ग्रहण करने बाहर नहीं जाना पड़ेगा। विशेषकर छात्राओं को उच्च शिक्षा ग्रहण करते हैं के अवसर मिलेंगे। क्रमोन्नत विद्यालय में आगामी शैक्षिक सत्र में कक्षा 6वीं में छात्र छात्राओं को प्रवेश देने की निर्देश दिए गए हैं।

कई सालो से स्कूल क्रमोन्नत के इंतजार में लोग
सायला पंचायत समिति के मेंगलवा ग्राम पंचायत में राजकीय प्राथमिक विधालय नांगुओ की ढाणी गांव से 5 किलोमीटर दूर है ये विधालय में पढ़ने वाली बालिकाओं को पांचवीं के बाद विधालय छोड़ने को मजबुर होना पड़ रहा है। ढाणी से पांच किलोमीटर दूर विधालय होने के बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए घर वाले दूर भेजने से कतरा रहे है। मगर सरकार ने प्रदेश में 561 विधालय को क्रमोन्नत किया है मगर मेंगलवा गांव का ऐसा विधालय जहा पर बालिकाओं कि संख्या अधिक है ओर पांचवीं के बाद विधालय छोड़ने को मजबुर बालिकाओं को एक बार फिर सरकार ने पानी फेर दिया ।

स्थानीय नेता नहीं ले रहे रुचि
मेंगलवा गांव की नांगुओं की ढाणी विधालय क्रमोन्नत करने के लिए पूर्व विधायक रामलाल मेघवाल को कई बार अवगत करने के बाद भी रुचि नहीं ली। ऐसे में अनुमान लगाया जा सकता है कि स्थानीय नेता बालिका शिक्षा को लेकर कितने गंभीर है।

shrawan singh
Contact No: 9950980481

One Reply to “सायला ब्लॉक की 12 स्कूल प्राथमिक से उच्च प्राथमिक स्तर में क्रमोन्नत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *