Still a few stops, Corona positive figures increased today
Uncategorized

#JALORE: कुछ थमा फिर भी बढ़ा आज कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा

– जिले में बाहरी लोगों की तेजी से की जा रही स्क्रीनिंग, जांच भी जारी
जालोर. जिले मेें कोरोना संक्रमण की जांच तेजी से बढ़ाई जा रही है। मंगलवार को कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा 97 तक पहुंचा है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गजेन्द्र सिंह देवल ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है, वहीं कंटेनमेंट जोन में प्रत्येक घर के सदस्यों की गहनता से स्क्रीनिंग की जा रही है। जिले में आये प्रवासियों को क्वारेन्टाईन कर सैम्पलिंग की जा रही है। चिकित्सा विभाग द्वारा जिले में कोरोना संक्रमण की श्रृंखला को तोडऩे के हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं।
116 रहे नेगेटिव
मंगलवार को प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार कोरोना संक्रमण जांच हेतु भिजवाये गये सेम्पलों में से 116 की रिपोर्ट प्राप्त हुई है एवं जिले के लिये अच्छी खबर है कि सभी 116 की रिपोर्ट नेगेटिव है।
डॉ. देवल ने बताया कि संदेहास्पद व्यक्तियों एवं कोरोना संक्रमित लोगों के सम्पर्क में आये व्यक्तियों में से जिले में अब तक कुल 3525 सेम्पल लिए गए हैं इनमें से 2344 की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है। जिले में अब तक कुल 97 व्यक्ति कोरोना संक्रमण पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं 1084 सेम्पल प्रक्रियाधीन हैं।
मंगलवार को 29 हजार 687 लोगों की हुई स्क्रीनिंग
चिकित्सा विभाग की टीमों द्वारा घर-घर दस्तक देकर स्क्रीनिंग कर आमजन को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। मंगलवार को 585 टीमों द्वारा जिले में सर्वे कर 29 हजार 687 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। जिले में कोरोना पॉजिटिव पाये गये क्षेत्रों में विभाग की टीमों द्वारा पुन: गहनता से स्क्रीनिंग कर संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आये लोगों को संस्थागत क्वारेंटाईन कर उनके सैम्पल जांच को भिजवाये जा रहे हैं। जिले में अब तक 1035 लोगों को संस्थागत क्वॉरंटीन किया गया था। जिनमें से 562 व्यक्तियों के क्वॉरंटीन दिवस पूर्ण होने तथा सेम्पल की रिपोर्ट नेगेटिव आने पर उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है। वर्तमान में 473 व्यक्तियों को संस्थागत क्वारन्टाईन कर चिकित्सीय देखभाल में रखा गया है। साथ ही आईएलआई लक्षण जैसे सर्दी, जुकाम, बुखार, खांसी जैसे लोगों की विशेष निगरानी की जा रही है।
लॉकडाउन के दौरान कोविड 19 के अतिरिक्त अन्य बीमारियों व गर्भवती महिलाओं एवं सामान्य रोगियों को उनके घर के नजदीक चिकित्सा सेवाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से 23 अप्रेल से निरन्तर मोबाईल ओपीडी युनिट द्वारा आमजन को स्वास्थ्य सेवाओं से लाभांवित किया जा रहा है। मंगलवार को जिले में 28 मोबाईल ओपीडी युनिट द्वारा शिविर लगाकर 758 लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं दी गई, जिनमें 345 पुरूष, 23 गर्भवती महिलाओं समेत कुल 319 महिलाओं एवं 94 बच्चों को नि:शुल्क चिकित्सा सेवा उपलब्ध करवायी गई। जिले में अब तक 9 हजार 656 लोग मोबाईल ओपीडी सेवा से लाभांवित हो चुके है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *