Jalore

जिला प्रमुख व प्रधान के चुनाव आज, तो जिले में कितने मिले कोरोना संक्रमित… देखे जिले के सभी प्रमुख खबरें

जिला प्रमुख व प्रधान के चुनाव आज, उपप्रमुख व उपप्रधान पद के चुनाव शुक्रवार को
जालोर।

जिले में पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव-2020 के तहत जिला परिषद के प्रमुख व पंचायत समितियों के प्रधानों के चुनाव 10 दिसम्बर गुरूवार को तथा जिला परिषद के उप प्रमुख व पंचायत समितियों के उप प्रधानों के चुनाव 11 दिसम्बर, शुक्रवार को सम्पन्न होंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने बताया कि प्रमुख व प्रधान पद के चुनाव के लिए 10 दिसम्बर तथा उपप्रमुख व उपप्रधान पद के लिए 11 दिसम्बर को पूर्वान्ह 10 बजे बैठक का प्रारम्भ होगा। पूर्वान्ह 11 बजे तक नाम निर्देशन पत्रों का प्रस्तुतीकरण किया जायेगा। पूर्वान्ह 11.30 बजे से नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा की जायेगी तथा अपरान्ह 1 बजे तक अभ्यर्थिता वापसी हो सकेगी। अपरान्ह 1 बजे के तुरन्त बाद चुनाव प्रतीकों का आवंटन एवं चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार की जायेगी। मतदान यदि आवश्यक हुआ तो अपरान्ह 3 से सायं 5 बजे तक करवाया जायेगा। सायं 5 बजे से या मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद, जो भी पहले हो मतगणना करवाई जाकर निर्वाचन परिणाम की घोषणा की जायेगी।
चितलवाना में प्रधान-उपप्रधान निर्वाचन के लिए रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त
जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने चितलवाना पंचायत समिति के प्रधान व उप प्रधान के निर्वाचन के लिए प्रशिक्षु आई.ए.एस. गिरधर को रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने बताया कि चितलवाना पंचायत समिति के प्रधान व उप प्रधान के निर्वाचन के लिये चितलवाना उपखण्ड अधिकारी एवं उपखण्ड मजिस्ट्रेट दूदाराम को रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया गया था। इनके अवकाश पर होने से उनके स्थान पर प्रशिक्षु आई.ए.एस. गिरधर को पंचायत समिति चितलवाना के प्रधान व उप प्रधान के निर्वाचन के लिए रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया गया हैं।

जिले में 17 नए कोरोना संक्रमित मिले, 11 जालोर शहर में
जालोर।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त रिपोर्ट में प्रक्रीयाधीन सेम्पल में से 1126 की रिपोर्ट प्राप्त हुई जिसमें जिले में नये 17 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाये गये। सीएमएचओ डाॅ. जी.एस.देवल ने बताया कि प्राप्त रिपोर्ट में 11 जालोर शहर, 4 सायला, 1 रानीवाड़ा एवं 1 रेवतड़ा निवासी व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाये गये है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संभावित व्यक्तियों एवं कोरोना संक्रमित लोगों के सम्पर्क में आये व्यक्तियों में से जिले में अब तक कुल 1 लाख 53 हजार 582 सेम्पल लिये गये हैं। इनमें से 144069 की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई हैं। जिले में अब तक कुल 5380 व्यक्ति कोरोना संक्रमण पाॅजिटिव पाये गये हैं।

डीडीओ एनपीएस पास बुक प्रमाणित कर भेजे
जालोर।
जिले के समस्त आहरण एवं वितरण अधिकारी एनपीएस योजना के तहत अपने अधीनस्थ अधिकारियों-कर्मचारियों के कटौतियों में गेप्स के लिए एनपीएस पास बुक प्रमाणित कर राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग को भेजे जाए। राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग की उपनिदेशक सुनिता यादव ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा एनपीएस योजना जनवरी 2004 से लागू की गई है। जनवरी 2004 से 30 सितम्बर 2011 तक एनपीएस कटौती आॅफलाइन प्राप्त हो रही थी। उन्होंने जनवरी, 2004 से सितम्बर, 2011 तक कटौतीयों में गेप्स के लिए समस्त आहरण एवं वितरण अधिकारियों से आग्रह किया है कि वे अपने अधीनस्थ अधिकारियों व कर्मचारियों के कटौतियों के मिलान के लिए एनपीएस पासबुक जिसमें एसबी नम्बर व दिनांक, टीवी दिनांक, चालान क्रमांक व दिनांक, चालान जमा तिथि, चालान की कुल राशि अंकित कर डीडीओ से प्रमाणित कर भेजे ताकि कटौती राशि का मिलान कर गेप्स राशि अंशदाताओं के प्रान खातों में अपलोड की जा सकें।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसान गोष्ठियां आयोजित
जालोर।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना रबी 2020-21 के तहत जालोर जिले के कृषकों को जागरूक करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार अभियान के तहत जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में किसान गोष्ठियां आयोजित की गई।
कृषि विभाग के उप निदेशक डाॅ. आर.बी. सिंह ने बताया कि किसान गोष्ठीयों में उपस्थित कृषकों को फसल बीमा के तहत जोखिम आच्छादन, बीमा करवाने के तरीके, बीमा संबंधित शिकायत एवं कृषकों के द्वारा स्वयं की पाॅलिसी की स्थिति जानने के सम्बन्ध में क्षेत्र के कृषि पर्यवेक्षकों एवं सहायक कृषि अधिकारियों द्वारा विस्तार से जानकारी दी गई। अभियान के तीसरे दिन बुधवार को दयालपुरा, पोषाणा, रानीवाड़ा, शंखवाली, डूंगरी, पांचला, चरली, बावडी, उम्मेदाबाद आदि स्थानों पर किसान गोष्ठियां आयोजित की गई। इसके अलावा जालोर जिले के लिए अधिकृत बीमा कम्पनी बजाज एलायन्ज जनरल इंश्योरेंस कम्पनी द्वारा चार बीमा रथों के माध्यम से बुधवार को जिले की 6 ग्राम पंचायतों के 23 गांवों में लघुगोष्ठी आयोजित कर कृषकों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ से अवगत करवाया गया। बीमा कम्पनी द्वारा कृषकों को कम्पनी के एप्प फारमित्रा को डाउनलोड कर उनके मोबाईल के माध्यम से बीमा करवाने तथा बीमा संबंधी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने एवं फसल बीमा संबंधित शिकायत दर्ज करने के तरीके के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा करवाने की अन्तिम तिथि 15 दिसम्बर 2020 हैं। जिन कृषकों को फसली ऋण प्राप्त नहीं हुआ है वे गैर ऋणी कृषक के रूप में अपनी बोई गई फसल का बीमा नजदीकी बैंक अथवा ई-मित्र, सीएससी अथवा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के पोर्टल द्वारा सीधे ही बीमा करवा सकते हैं। बीमा करवाने के लिए भूमि का प्रमाण पत्र, फसल की पटवारी या कृषि पर्यवेक्षक से प्रमाणित बुवाई का प्रमाण पत्र, बैंक के पासबुक की नकल आवश्यक है। उन्होनंे कृषकों से आग्रह किया कि वे अपने सही खसरे में बोई गई फसल के अनुसार ही बीमा करवायें एवं बीमा करवाते समय उनके भू-स्वामित्व एवं बीमा की गई जमीन का मिलान अवश्य कर लें ताकि किसी विसंगति के कारण उनकी पाॅलिसी निरस्त नहीं हो। साथ ही कृषक अपने फसल बीमा में 13 दिसम्बर 2020 तक संशोधन करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि जालोर जिले में अब तक 34131 पाॅलिसी का पंजीकरण प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के पोर्टल पर दर्ज हो चुका हैं जिसमें 2048 कृषक गैर ऋणी कृषक के रूप में पंजीकृत हुए हैं।

वैक्सीनेशन, आधार सीडिंग एवं निर्वाचन प्रक्रिया के संबंध में वीसी संपन्न
जालोर।
जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने बुधवार को सूचना एवं प्रोद्योगिकी विभाग के वीसी रूम में जिले के समस्त सहायक रिटर्निंग अधिकारी, उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी, एवं ब्लाॅक मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को प्रमुख, उपप्रमुख व प्रधान, उपप्रधान के निर्वाचन, राशनकार्ड को आधार से सीडिंग एवं कोरोना वैक्सीनेशन के संबंध में ब्लाॅक स्तरीय टास्क फाॅर्स का गठन के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए।
जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने गुरूवार को होने वाले प्रधान उपप्रधान चुनाव के संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों की अनुपालना करते हुए सजगता एवं निष्पक्षता के साथ सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया के संबंध में सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। जिला कलक्टर गुप्ता ने जिले के समस्त ब्लाॅक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को कोरोना वैक्सीनेशन के तहत ब्लाॅक लेवल टास्क फाॅर्स के गठन के संबंध में आवश्यक निर्देश देते हुए अपने-अपने ब्लाॅक में सैम्पलिंग बढ़ाये जाना सुनिश्चित करने के निर्देश प्रदान किए। उन्होंने कोरोना संक्रमित के आवास पर सूचना चस्पा करने सहित दवाइयों की उपलब्धता के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त की। जिला कलक्टर ने जिले के समस्त विकास अधिकारियों को राशन कार्ड को आधार कार्ड से सीडिंग करने की प्रगति के संबंध में जानकारी लेते हुए त्वरितता से लंबित कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश प्रदान किए। उन्होंने वीसी के माध्यम से जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारियों, कर्मचारियों को पंचायत चुनाव निर्वाचन प्रक्रिया एवं मतगणना शांतिपूर्ण व सफलतापूर्वक संपादित करवानंे के लिये धन्यवाद दिया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी छगनलाल गोयल ने प्रधान उपप्रधान चुनाव प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए आवश्यक संधारित किए जाने वाले प्रपत्रों के बारे में बताया।


समर्थन मूल्य खरीद उपखण्ड स्तरीय निगरानी एवं समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न

जालोर।
जिला कलक्टर के निर्देशानुसार उपखण्ड मुख्यालय आहोर स्थित क्रय विक्रय सहकारी समिति में समर्थन मूल्य खरीद उपखण्ड स्तरीय निगरानी एवं समन्वय समिति की बैठक आहोर उपखण्ड अधिकारी मासिंगाराम की अध्यक्षता में बुधवार को सम्पन्न हुई जिसमें किसानों के मूंग तुलाई में आने वाली समस्याओं को लेकर चर्चा की गई। बैठक में इस वर्ष क्षेत्र में फसल कटाई के समय बारिश हो जाने से मूंग में काला दाना, क्षतिग्रस्त दाना आदि की मात्रा ज्यादा होने से उपर्युक्त प्रकार का मूंग नैफेड के गुणवत्ता मापदण्डों में नहीं आने के कारण इस प्रकार के मूंग की तुलाई नहीं हो पा रही है जिससे किसानों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। अतः समिति द्वारा किसानों की गुणवत्ता मापदण्डों में ढिलाई लेनें की मांग से राजफैड वह नैफैड के पदाधिकारियों को अवगत करवाकर किसानों की समस्याओं के समाधान करने के लिये पत्र लिखा गया। बैठक में उप रजिस्ट्रार सहकारी समितियां जालोर नारायण सिंह चारण, प्रबंधक वेयर हाउस सुमेरपुर रामजीलाल मीणा, समिति मुख्य व्यवस्थापक सुरेश सारस्वत, प्रतिनिधि कृषि उपज मंडी समिति जालोर, केन्द्र प्रभारी पुरणसिंह सहित निगरानी समिति के सभी सदस्य गण उपस्थित थे।

विद्यालय-महाविद्यालय स्तर पर पोस्टर व नारा लेखन प्रतियोगिता आज

जालोर।
जिले में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2020 के तहत स्वीप गतिविधियों के दौरान 10 दिसम्बर, गुरूवार को महाविद्यालय एवं विद्यालय स्तर पर आॅनलाईन पोस्टर एवं नारा लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।
राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2021 के अंतर्गत अर्हता तिथि 1.1.2021 को 21 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले पात्र व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए 21 दिसम्बर तक चलाये जा रहे स्वीप गतिविधियों के दौरान 10 दिसम्बर को महाविद्यालय एवं विद्यालय स्तर पर आॅनलाइन पोस्टर एवं नारा लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। विद्यालय स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी का पोस्टर व स्लोगन मुख्य ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी को तथा ब्लाॅक स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के पोस्टर व स्लोगन मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी जालोर को विद्यार्थियों को सम्मानित करने के लिए भेजने होंगे। महाविद्यालय स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त विद्यार्थियों का पोस्टर व स्लोगन सीधे मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी जालोर को भेजने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *