Uncategorized

शिक्षा के साथ संस्कार भी ग्रहण करना जरूरी – प्रधान

– संस्कार विद्या मन्दिर पोषाणा का वार्षिकोत्सव मनाया
सायला।
निकटवर्ती पोषाणा स्थित संस्कार विद्या मन्दिर उच्च प्राथमिक विद्यालय का वार्षिकोत्सव एंव आर्षीवाद समारोह प्रधान जबरसिंह तूरा के मुख्य आतिथ्य एवं सरपंच पिंटु देवी गर्ग की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। विशिष्ठ अतिथि के नाते उपसरपंच जयसिंह राठौड, मांगूसिंह दहिया,महेन्द्रपालसिंह,डॉ अजयपालसिंह,हरीश त्रिवेदी ब्लॉक अध्यक्ष निजी विद्यालय संघ,मोडसिंह दहिया,छगनलाल सुथार,गणपतसिंह कार्यवाहक पीईईओ,हेड कॉस्टेबल सुनील कुमार एंव साहबसिंह मौजूद रहे।
समारोह का शुभारम्भ अतिथियों द्वारा मां सरस्वती की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इसके बाद विद्यालय की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत की प्रस्तुति दी गई। इस मौके मुख्य अतिथि प्रधान जबरसिंह तूरा ने विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ संस्कार ग्रहण करने की बात कही। साथ ही जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए अच्छे लोगो की संगति करने एवं व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करने की बात कही। वही बालिका शिक्षा पर जोर देते हुए विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया।।वही मांगूसिंह ने कहा कि अशिक्षा समस्त अभावो की जननी है शिक्षा रूपी अंधियारे को दूर करने के लिए ग्रामीणचल में ज्ञान रूपी प्रकाश पुंज बिखेरना पुनीत कार्य है इसके लिए प्रबंधतंत्र बधाई के पात्र है।वही निजी विद्यालय संघ के ब्लॉक अध्यक्ष हरीश त्रिवेदी ने कहा कि आज की मुख्य मांग बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने पर जोर दिया उन्होंने कहा की एक बालिका पड़ेगी तो दो परिवार सुधरेंगे वहीं उन्होंने नशा मुक्ति के बारे में ग्रामवासियों से कहा कि नशा एक पूरी जड़ है इसलिए आप सभी नशे से दूर रहने की चला दी। प्रधानाध्यापक सोपाराम सुथार ने विद्यालय का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए आभार भाषण दिया। मंच संचालन गोवर्धन डांगी ने किया। इस दौरान मालमसिंह दहिया, जगाराम देवासी,सवाईसिंह,केवाराम सुथार,नरपतसिंह,डॉ.सुजाणाराम चौघरी,जगदीष माली,भारताराम माली,दिपसिह दहिया,भंवरसिह,मांगीदास, जितू सोनी,ताराराम माली,जैसाराम सुथार,धनाराम सुथार,हंजाराम माली,हेमाराम राजपुरोहित,रतनसिंह,बगाराम देवासी मोहनलाल सेन,एएनएम सुनिता उनडी, ओखराज राजपुरोहित,गजेंद्रसिंह दहिया,षैतानमल मेगलवा,तगाराम पुरोहित,मोहनगिरी गोस्वामी,पुखराज मेघवाल, दरगाराम प्रजापत,जगाराम माली,मोहन मेघवाल,हिरेन्द्रसिंह,मुकेषकुमार छीपा,कर्मेष कानेकर,अक्षय त्रिवेदी, रामाराम,सुरताराम,सुश्री निरमा वैष्णव,सुश्री माफी सैन सहित सैकण्डो की संख्या में लोग उपस्थित थे।
छात्रो ने दी सांस्कृतिक कार्यक्रमो की प्रस्तुतियां
वार्षिकोत्सव एंव आर्षीवाद समारोह में विधार्थीयों ने एक से बढकर एक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुती दी।विधार्थियो ने वेलकम………..,मत पियो सा……….,सुनो घोर से दुनियां वालो…………..,गजबण………,जय हो महाराणा प्रताप……….,घूमर…………,दिल से बधी डोर सहित गीतो पर विधार्थियो ने नृत्य कर लोगो को झूमने को मजबूर कर दिया।वही ओबाराम पुरोहित ने जगीया-पिटीयां की आवाज में कॉमेडी प्रस्तुत कर लोगो को हंसा हंसा कर लोटपोट कर दिया।

आठवीं के विद्यार्थियों को दी विदाई
समारोह में विद्यालय में अध्ययनरत कक्षा आठवीं के विद्यार्थियों को विदाई दी गई। विद्यार्थियों का माल्यार्पण कर एवं तिलक लगाकर उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाओं के साथ विदाई दी गई।
होनहार विद्यार्थियों का किया पुरस्कृत
विद्यालय में शैक्षणिक गतिविधियों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीस स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को अतिथियों के हाथों पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इसीप्रकार सहशैक्षणिक गतिविधियों में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले एवं अनुशासन के लिए भी विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान किए गए।एवं सत्र 2018-19 में आठवीं बोर्ड एवं पांचवीं बोर्ड में सर्वश्रेष्ट अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी,खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को पुरूस्कार एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया