Jalore

#jalore जानकर आप चौक जाएंगे, पहली बार जालोर में कागजी नही धरातल पर हो रहा काम

सुंदेलाव तालाब के सौन्दर्यकरण का कार्य युद्ध स्तर पर
जालोर. ग्रेनाईट नगरी के ऐतिहासिक सुंदेलाव तालाब को चंडीगढ़ की सुखना झील की तरह पर्यटन के रूप में विकसित करने की योजना के तहत मानसून से पूर्व की कार्ययोजना की प्रगति को लेकर जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने शनिवार को सुबह सुंदेलाव तालाब का अवलोकन किया।
जिला कलक्टर ने बारिश होने से पूर्व तालाब को विकसित करने हेतु बेसिक कार्य, पिचिंग, फव्वारा चौपाटी, पौधारोपण, डिसल्टिंग, खुदाई, वॉकिंग ट्रेक, लाईटिंग सहित आयलेण्ड को विकसित करने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ने भामाशाहों, आमजन एवं स्वयंसेवी संगठनों से तलाब से जुड़ाव पैदा करके इसे पर्यटन धरोहर एवं स्वच्छ पर्यावरण स्थल के रूप में विकसित करने तथा शहर का प्रमुख सैरगाह बनाने का आह्वान किया। उन्होंने सुंदेलाव तालाब को पिकनिक, मनोरंजन सुबह-शाम व्यायाम, सैर तथा आमजन के लिए उपयोगी बनाने की बात कहते हुए जन सहयोग की अपील की।
राजस्थान माइनिंग एसोसिएशन के मुख्य संरक्षक नरेन्द्र बालू अग्रवाल एवं अध्यक्ष माइनिंग एसोसिएशन भवानीसिंह धांधिया ने शीघ्र ही कार्य में ओर तेजी लाकर जालोर की जनता से सहयोग लेकर संत महात्माओं का आशीर्वाद प्राप्त कर इस ऐतिहासिक एवं पवित्र स्थल की स्वच्छता, सुंदरता, सुरक्षा एवं विकास के लिए आश्वस्त किया।
सुंदेलाव तालाब पर उपखंड अधिकारी चंपालाल जीनगर, खनिज अभियंता महेश शर्मा, सहायक खनिज अभियंता राजेन्द्र चौधरी ने जालोर विकास समिति के सचिव मोहन पाराशर को चैक राशि सुंदेलाव तालाब विकास हेतु भेंट की। नगर परिषद द्वारा बरसात से पूर्व तालाब में पानी की आवक सुनिश्चित करने हेतु झाड़ियां एवं अवरोध को हटाकर पानी आवक मार्ग की सफाई का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। जेसीबी द्वारा डिसल्टिंग से तालाब की भराव क्षमता को बढ़ाने का कार्य प्रगति पर है।

इंजीनियर मदनराज बोहरा एवं धनपत बोहरा ने सुंदेलाव तालाब के विकास की योजना के संबंध में जानकारी दी और पानी के आवक के रूके स्त्रोतों को पुनः चालू करने की बात कही।
जिला प्रशासन ने भामाशाहों को आश्वस्त किया कि जन सहयोग के साथ हर संभव सहयोग करने हेतु सदैव तैयार रहेगा। उपखंड अधिकारी चंपालाल जीनगर ने सुंदेलाव तालाब के विकास को लेकर बनाये नक्शा प्लान के संबंध में जानकारी दी।

इस अवसर पर नगर परिषद के आयुक्त महिपाल सिंह, संजीव चौधरी, रवि बोहरा, नूर मोहम्मद, कनिष्क चौधरी, गोपाल जोशी, रामकिशन रणवा, सफाई निरीक्षक महावीर कुमार उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *