Jalore

बावतरा में कैवायमाता मंदिर के वार्षिकोत्सव पर किया ध्वजारोहण

– बावतरा में दहिया राजवंश की कुलदेवी कैवाय माता मंदिर का दसवां वार्षिकोत्सव मनाया

सायला।
निकटवर्ती बावतरा स्थित दहिया राजवंश की कुलदेवी श्री कैवाय माता मन्दिर का दसवां वार्षिकोत्सव एवं ध्वजारोहण गुरूवार को विभिन्न साधु-सन्तो के सान्निध्य में धूमधाम से सम्पन्न हुआ।
वार्षिक ध्वजारोहण के निमित मन्दिर को रंग बिरंगे फूलों से सजाया गया था तथा मूर्तियों का विशेष श्रृंगार किया गया था। वही सवेरे से ही समाजबंधुओं का पारम्परिक वेशभूषा में सज-धजकर कर मंदिर आने का सिलसिला शुरू हो गया था। इसके बाद मन्दिर के ध्वजारोहण के लाभार्थी छैलसिंह पुत्र दीपसिंह दहिया परिवार चैराऊ गाजेबाजे के साथ मंदिर प्रांगण पहंुचे। इस मौके मन्दिर में माताजी की पूजा अर्चना कर प्रसादी का भोग लगाया तथा महाआरती की गई। साथ ही मन्दिर के शिखर पर वैदिक मंत्रोच्चार के साथ वार्षिक ध्वजारोहण किया।

इस दौरान पूरा मन्दिर माताजी के जयकारों से गूंज उठा। वही महिलाएं मंगल गीत गा रही थी। इस अवसर पर मन्दिर में श्रद्धालुओं ने दर्शन वंदन कर शीश नवाकर खुशहाली की कामना की। इस मौके महाप्रसादी का आयोजन किया गया। साथ ही विभिन्न वार्षिक चढ़ावो के लाभार्थियों का बहुमान के लाभार्थी परिवार द्वारा बहुमान किया गया। इस दौरान बडी संख्या में समाजबंधु एवं श्रद्धालु मौजूद थे।

निकटवर्ती बावतरा में भजन संध्या में  उपस्थित श्रोता

भजन संध्या में ओम प्रजापत ने दी प्रस्तुति –
वार्षिक ध्वजारोहण की पूर्व संध्या पर बुधवार को विशाल भजन संध्या का आयोजन किया गया। भजन संध्या का गायक मानवेन्द्रसिंह वालेरा ने गणपति वंदना के साथ आगाज किया। इसके बाद गुरु वंदना की प्रस्तुति दी। भजन सन्ध्या में ओम प्रजापत बालोतरा एंड पार्टी द्वारा बावतरा में कैवाय माता रो धाम…, आवणो पड़ेला माताजी…, रूड़ो ने रूपालों माताजी रो… एवं महाराणा प्रताप के भजनों की प्रस्तुति दी। जिसमे देर रात्रि तक श्रद्धालु जमे रहे। वही मन्दिर वार्षिक चढ़ावो की बोलिया बोली गई। जिसमें श्रद्धालुओं ने उत्साह के साथ भाग लिया।

कात्यायनी माता गौशाला में चारा गोदाम का हुआ शिलान्यास

– सरपंच रजनी कंवर की प्रेरणा से भामाशाह बाबूलाल कुंदनमल गुलेच्छा परिवार द्वारा होगा गोदाम का निर्माण

सायला  के नदी तट स्थित श्री कात्यायनी माता गौशाला में गुरूवार को सायला सरपंच रजनी कंवर की प्रेरणा से भामाशाह बाबूलाल कुंदनमल गुलेच्छा परिवार द्वारा चारा भंडारण के लिए गोदाम का भूमिपूजन कर शिलान्यास किया गया।
कार्यक्रम के तहत सर्वप्रथम पंडित रामचंद्र के आचार्यत्व में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ शुभ मुहुर्त में भूमिपूजन किया गया। तत्पश्चात चारा गोदाम के लिए नींव का शिलान्यास किया। इस मौके सरपंच रजनी कंवर ने कहा कि हमारी संस्कृति में गाय को माता का दर्जा दिया गया है। लेकिन वर्तमान में गौवंश उपेक्षा का शिकार होने से गली-मौहल्लों एवं सडकों पर चारा-पानी के लिए संघर्ष कर रहा है। उन्होने गौवंश की सेवा के लिए सभी को आगे आने एवं गौशालाओं में अधिक से अधिक सहयोग करने का आह्वान किया। साथ ही चारा भंडारण के लिए गोदाम का बनाने के पुनीत कार्य के हेतु भामाशाह परिवार का आभार जताया।

इस दौरान चमननाथ महाराज, कांतिलाल जैन, कांतिलाल कबदी, अशोक जैन, विक्रम फोलामुथा, उगमसिंह दहिया, समाजसेवी शंभूसिंह दहिया, भबूतसिंह दहिया, कांतिलाल राजपुरोहित वीराना, छोगाराम छीपा, जुगराज माली, मगराज सुथार, प्रकाश माली, गणपतसिंह, हरिसिंह, हितेश सोनी, किशोर वैष्णव, दरगाराम, प्रकाश चैधरी, घेवाराम पुरोहित, सुरेश लोहार, मेहबूब खान, इस्माइल खान समेत गौभक्त मौजूद थे।

shrawan singh
Contact No: 9950980481

One Reply to “बावतरा में कैवायमाता मंदिर के वार्षिकोत्सव पर किया ध्वजारोहण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *