Uncategorized

राजस्थान में 14 हजार कम्प्यूटर शिक्षकों की होंगी भर्ती

– चयन प्रक्रिया जल्द; बजट घोषणा के 5 दिन में ही काम शुरू*

सोपाराम सुथार
जयपुर।
मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के पांच दिन बाद ही शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में कम्प्यूटर शिक्षकों का कैडर बनाने की कवायद शुरू कर दी है। विभाग में कम्प्यूटर शिक्षकों के 14,601 पदों की जरूरत बताई गई है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने इसके लिए प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेजा है।

प्रस्ताव पर सरकार में मंथन होगा। फिर आगे की प्रक्रिया शुरू होगी। प्रस्ताव के अनुसार प्रत्येक माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूल में एक कम्प्यूटर शिक्षक का प्रावधान है। यह शिक्षक कक्षा 9 और 10 को कम्प्यूटर शिक्षण का काम करेगा, साथ ही स्कूल के समस्त ऑनलाइन कार्याें और कम्प्यूटर लैब का प्रभारी रहेगा।

कम्प्यूटर शिक्षकों के तीन कैडर प्रथम श्रेणी, द्वितीय और तृतीय श्रेणी के बनाए जाएंगे। तृतीय श्रेणी में 10985 और द्वितीय श्रेणी में 3616 पदों की जरूरत बताई है। फिलहाल कम्प्यूटर व्याख्याताओं के पदों की जरूरत शून्य बताई गई है। मुख्यमंत्री ने 20 फरवरी को बजट में सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षक का नया कैडर बनाने का एलान किया था

*यह रहेगी योग्यता*

तृतीय श्रेणी शिक्षकों के पदों पर शत प्रतिशत भर्ती की जाएगी। इसके लिए कम्प्यूटर विज्ञान या सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक योग्यता रखी जाएगी। द्वितीय श्रेणी के पदों पर 50 फीसदी पदोन्नति और 50 फीसदी पदों पर सीधी भर्ती का प्रस्ताव है। इस पद के लिए कम्प्यूटर विज्ञान या सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक और तृतीय श्रेणी कम्प्यूटर शिक्षक के रूप में 3 साल तक काम करने का अनुभव होगी।

कम्प्यूटर व्याख्याता के पदों पर 50 फीसदी सीधी भर्ती और 50 फीसदी पदों पर पदोन्नति का प्रस्ताव रखा गया है। इस पद के लिए कम्प्यूटर विज्ञान या सूचना प्रौद्योगिकी में पीजी योग्यता और द्वितीय श्रेणी कम्प्यूटर शिक्षक के रूप में 3 साल का अनुभव योग्यता रखने का प्रस्ताव दिया गया हैं।