Uncategorized

पीआईबी का क्षेत्रीय मीडिया सम्मेलन ‘वार्तालाप’ जालोर में सम्पन्न

 

सोपाराम सुथार

जालोर
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पत्र सूचना कार्यालय, जोधपुर द्वारा आज जालोर में एक दिवसीय क्षेत्रीय मीडिया सम्मेलन ‘वार्तालाप’ आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में जालोर जिला मुख्यालय तथा जिले के अन्य कस्बों में कार्यरत प्रिंट और इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
सम्मेलन का उद्घाटन जालोर के जिला कलेक्टर श्री हिमांशु गुप्ता ने किया। इस अवसर पर श्री गुप्ता ने कहा कि सरकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने में मीडिया का महत्वपूर्ण योगदान हैं। उन्होंने कहा कि मीडिया को लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ के रूप में काम करते हुये योजनाओं से जुड़े सही तथ्यों को प्रशासन के सामने लाना चाहिए। श्री गुप्ता ने कहा कि योजनाओं की सफलता में प्रशासन एवं मीडिया का समन्वित प्रयास आवश्यक है।
सम्मेलन के प्रथम तकनीकी सत्र को संबोधित करते हुए जालोर के विकास अधिकारी श्री भोपाल सिंह जोधा ने जालोर जिला प्रशासन द्वारा चलाई जा रही विकास योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन योजनाओं का फायदा ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए अब विभिन्न क्षेत्रों में शिविर लगाने पर ध्यान केन्द्रित किया जा रहा है। इससे कई जरूरतमंद लोगों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ मिला है और लंबे समय से लंबित आवेदन पत्रों का निस्तारण किया गया है।
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना पर आयोजित दूसरे तकनीकी सत्र में महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक श्री अशोक विश्नोई ने जानकारी दी कि इस योजना के माध्यम से किए जा रहे प्रयासों के फलस्वरूप लिंगानुपात की स्थिति में सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि सामाजिक रूढ़ियों और अंधविश्वासों को त्याग कर महिलाओं को और आगे बढ़ने के अवसर प्रदान किए जा सकते हैं, इस कार्य में मीडिया महत्वपूर्ण भागीदारी निभा सकता है। इस सम्मेलन के तृतीय तकनीकी सत्र में आरएसएलडीसी के जिला प्रबन्धक श्री राधेश्याम वैष्णव ने कौशल विकास से सामाजिक बदलाव की संभावनाएं पर जानकारी देते हुये बताया कि राजस्थान में कौशल विकास को लेकर विभिन्न प्रशिक्षण प्रदान किए जा रहे हैं, जिसके अंतर्गत जालोर जिले में 3500 युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया गया है।
एक भारत श्रेष्ठ भारत के बारे में जानकारी देते हुए पत्र सूचना कार्यालय, जयपुर के निदेशक श्री प्रेम प्रकाश भारती ने बताया कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से इस योजना पर राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान का उद्देश्य जोड़ीदार राज्यों के लोगों को एक दूसरे प्रदेशों की कला, संस्कृति, साहित्य से अवगत कराना है। श्री भारती ने पत्र सूचना कार्यालय की ओर से किये जा रहे नवाचारों से अवगत कराया और पत्र सूचना कार्यालय की गतिविधियों की जानकारी भी दी। इस अवसर पर पत्र सूचना कार्यालय जोधपुर के मीडिया एवं संचार अधिकारी श्री आशीष वर्मा ने मंच संचालन किया, इस अवसर पर अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण भी मौजूद रहे।