Uncategorized

टी.बी. एवं एचआईवी से ग्रसित लोगों को एक माह की अग्रिम दवां मिलेगी …देखिए पूरी खबर

जालोर।
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये लाॅकडाउन को देखते हुए जिले में समस्त टी.बी रोगी एवं एचआईवी से ग्रसित लोगों को अग्रिम दवाईयां उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये गये हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. गजेन्द्र सिंह देवल ने बताया कि राज्य स्तर से प्राप्त निर्देशानुसार कोरोना के चलते प्रदेश में जिले में प्रवास कर रहे टी.बी. रोगियांे को 1 माह एवं एचआईवी से ग्रसित लोगों को 2 से 3 माह की अग्रिम दवाईयां उपलब्ध करवाने हेतु संबधित अधिकारी एवं कार्मिकों को निर्देशित किया जा गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि चिकित्साकर्मियों द्वारा घर-घर जाकर स्क्रीनिंग कर लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक किया जा रहा है। विभाग की ओर से गुरूवार को 557 टीमों द्वारा सर्वे किया गया एवं जिले में अब तक 1 लाख 70 हजार 616 घरों के 5 लाख 17 हजार 963 सदस्यों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। वहीं विदेशों एवं कोरोना प्रभावित क्षेत्रों से आने वाले प्रवासियांे को 28 दिन तक घर में ही रहने के लिये पाबंद किया जा रहा है। जिले में अब तक 205 लोगो को होम आईसोलेट किया गया है। वहीं चिकित्साकर्मियों द्वारा प्रतिदिन नियमित रूप से फोलोअप कर सूचना जिला मुख्यालय पर भिजवाई जा रही है। विभाग द्वारा होम आईसोलेट घर के बाहर सूचना चस्पा की जा रही है।
अब तक लिये 100 सैम्पल, 89 नेगेटिव, 11 की रिपोर्ट पेंडिंग
जिले में अब तक कोरोना से एक भी व्यक्ति संक्रमित नहीं पाया गया है, विभाग की ओर से अब तक कुल 100 सैम्पल लिए गए। इनमें से 89 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है वहीं गुरूवार 11 सेम्पल जांच के लिए एस.एन. मेडिकल काॅलेज जोधपुर भिजवाये गये हैं।
निजी चिकित्सालयों को दिये निर्देश
राज्य सरकार के निर्देशानुसार निजी चिकित्सालयों में ओपीडी में दिखाने वाले मरीजों का ईलाज करना बन्द कर दिया था उन सभी निजी चिकित्सालयों में ओपीडी में आने वाले मरीजों का पूर्व की भांति नियमित रूप से देखने के लिये निर्देशित किया गया है। ओपीडी मरीजों को देखरेख के दौरान चिकित्सकों एव नर्सिंग कर्मियों द्वारा कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए सुरक्षा सम्बन्धी दिशा-निर्देशों का पालना करते हुए चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करावें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *