National

कोरोना संक्रमण की अफवाह फैलाने वालो के विरूद्ध पुलिस करेगी कानूनी कार्यवाही करें… देखिए पूरी खबर

– जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों को वीडियो काॅफ्रेंसिंग मे दिए निर्देश
जालोर।
जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक हिम्मत अभिलाष ने मंगलवार को वी.सी.सैल में वीडियो काॅफ्रेंसिंग में उपखंड एवं पुलिस अधिकारियों को लाॅकडाउन सुनिश्चित करने एवं जिले में कोरोना संक्रमण की अफवाह फैलाने वाले तत्वों के विरूद्ध अविलम्ब कानूनी कार्यवाही अमल में लाने के निर्देश दिए हैं।
जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में किसी भी वजह से हो रही मृत्यु को कोरोना से जोड़ा जा रहा है। जिससे अफवाह फैलने की संभावनाएं बलवती होती हैं। ऐसी स्थिति में इस प्रकार की अफवाहों को संवेदनशीलता से लेकर अविलम्ब रोका जाये और ऐसे तत्वों के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही करें। उन्हांेने उपखंड अधिकारियों से कहा कि ऐसे असहाय श्रमिक जिनके पास रोजगार नहीं है और संबंधित नियोक्ता उन्हें आवास, भोजन आदि आवश्यक सुविधा उपलब्ध नहीं करवा रहे हैं तो उन्हें तत्काल चिन्हित कर जिला प्रशासन को सूचना दें। साथ ही श्रमिको को असहाय एवं बेसहारा छोडने वाले नियोक्ताओ के खिलाफ भी कानूनी कार्यवाही करने की बात कही। जिला कलक्टर ने कहा कि जिले की सीमाएं सील की जा चुकी हैं। इसलिये गुजरात या जिले में अन्य स्थानों से प्रवेश कर रहे लोगो को रोका जाये। जो लोग बैंगलोर कर्नाटक से पहले ही जिले में प्रवेश कर चुके हैं उनकी स्वास्थ्य जांच कर होम आईसोलेट करने तथा संदेहास्पद व्यक्तियों को क्वारंटाईन करने के प्रबन्धों में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतने के निर्देश दिए। इसीप्रकार होम आईसोलेट करने वाले व्यक्तियों के घर सूचना चस्पा करने, लोगो के पैदल नहीं चलने व घर से बाहर नही निकलने देने पर विशेष जोर देने की बात कही। इसके लिए ग्राम प्रभारी, ब्लाॅक लेवल अधिकारी और बीट कांस्टेबल की टीम को समय-समय पर राउंड लेकर व्यक्तियों पर निगरानी रखने की बात कही। मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार ने ग्राम पंचायतों में हाईपोक्लोराईड का स्प्रे कराने, मास्क सेनीटाईजर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। सी.एम.एच.ओ. डाॅ. जी.एस.देवल ने बीसीएमओ. को स्वास्थ्य जांच एवं दवाईयों की व्यवस्थायें सुनिश्चित करने को कहा। अतिरिक्त जिला कलक्टर सी.एल.गोयल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सत्येन्द्रपाल सिंह, जिला रसद अधिकारी लल्लूराम मीणा, पीएमओ डा.ॅएस.पी.शर्मा सहित अन्य अधिकारी थे।
जरूरतमंदो तक पहुचाये भोजन
जिला कलक्टर गुप्ता ने विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे जरूरतमंद व्यक्तियों को भोजन के पैकेट्स या खाद्य सामग्री उपलब्ध करायें। गेहूं की कमी नहीं है। 23 रूपये प्रतिकिलो की दर से एफ.सी.आई. गोदाम से गेहूं उपलब्ध कराने की व्यवस्था है। उन्होंने यह भी बताया कि जालोर में कैलाश माहेश्वरी 26 रूपये प्र.कि. दर से 10 किलो तथा 5 किलो आटे का किट 27 रूपये प्र.कि.की दर से तथा भीनमाल में सोमाराम फ्लोर मिल द्वारा भी आटा किट उचित मूल्य पर उपलब्ध है। सब्जी एवं फल भी उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण बचाव व्यवस्थाओं के लिए प्रत्येक उपखंड अधिकारी को इस बाबत् 50-50 हजार रूपये और दिये जा रहे हैं। जिससे आवश्यक व्यवस्थाओ को अंजाम दिया जा सके।
लाॅकडाउन का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों की वीडियोग्राफी करने के निर्देश
आई.पी.एस. राजेश मीणा ने बताया कि कोरोना संक्रमण बचाव एवं कानून शांति व्यवस्थाएं माकूल हंै। पुलिस अधीक्षक हिम्मत अभिलाष ने पुलिस अधिकारियों एवं कार्मिकों को निर्देश दिये कि अपने ड्यूटी क्षेत्र में कोरोना संक्रमण बचाव एवं लाॅकडाउन सुनिश्चित करने के लिये सरकार द्वारा जारी निर्देशांे की पूर्णतः पालना कर सीमा पर चैकसी प्रबन्धों को और संवेदनशीलता से लागू करें। असहायों की मदद करें। बीट कांस्टेबल अपनी ड्यूटी को प्रभावी रूप से अंजाम दें। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में जो व्यक्ति भी निर्देशों एवं कानून व्यवस्था का उल्लंघन करते पाये जायें उनकी वीडियोग्राफी कर उनके विरूद्ध पुख्ता कार्यवाही करें। ड्यूटी में कोताही नहीं बरतें।

फोटो कैप्शन – जालोर वीडियो काॅफ्रेंसिंग में अधिकारियों को निर्देशित करते जिला कलक्टर एवं उपस्थित अन्य अधिकारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *