Uncategorized

जिले मे कोरोना संदिग्धों के 36 सैम्पल मे से 28 की रिपोर्ट नेगेटिव, 8 पेंडिंग

– आरबीएसके एवं मेडिकल टीम द्वारा होम आईसोलेटड की नियमित माॅनिटरिंग
जालोर।
जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता के निर्देशन में चिकित्सा विभाग की ओर से ब्लॉक व गांवों में कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर व्यापक प्रबंध किए गए हैं। आरबीएसके एवं मेडिकल टीम द्वारा घर घर सम्पर्क कर आमजन को जागरूक किया जा रहा है। विदेश से एवं कोरोना प्रभावित क्षेत्र से आने वाले लोगांे की लगातार स्क्रीनिंग की जा रही है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. गजेन्द्र सिंह देवल ने बताया कि विभाग की ओर से शनिवार को सर्वे के कार्य मंे 471 टीमों में चिकित्साकर्मी मुस्तैदी से कार्य कर रहे हैं। चिकित्सा विभाग के दलों द्वारा अब तक 1 लाख 12 हजार 203 घरों के 2 लाख 74 हजार 515 सदस्यों का सर्वे किया जा चुका है। सीएमएचओ डॉ. देवल ने बताया कि जिले में अब तक कोरोना से एक भी व्यक्ति संक्रमित नहीं पाया गया है। विभाग की ओर से अब तक कुल 36 सैम्पल लिए गए हैं। इनमें से 28 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है एवं 8 सेम्पल की रिपोर्ट पेंडिंग है। जिले मंे विदेशों एवं कोरोना प्रभावित क्षेत्रोें से आये प्रवासियों की सतर्कता से निगरानी रखने के साथ उनको 28 दिन तक घर पर ही रहने के लिए पाबंद करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। जिले में अब तक 114 व्यक्तियों को होम आइसोलेशन में रहने के लिए पाबंद किया गया है एवं 13 व्यक्तियों के होम आईसोलेशन दिवस पूर्ण हो चुके हंै।
प्रशिक्षण मंे दी कोरोना सैम्पल लेने की जानकारी
जिला कलक्टर के निर्देशानुसार कोरोना वायरस संक्रमण से रोकथाम के लिए शनिवार को सामान्य चिकित्सालय सभा भवन में प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. एस.पी. शर्मा एवं डाॅ. पुनम टांक द्वारा जिले के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मंे कार्यरत लैब टैक्निशियन, लैब सहायक को गाईडलाईन अनुसार कोरोना सेम्पल लेने एवं सावधानी बरतने संबधित प्रशिक्षण दिया गया।
34 चिकित्सकों ने संभाला कार्यभार
सीएमएचओ डाॅ. देवल ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम हेतु राज्य स्तर से प्राप्त निर्देशानुसार एस.एन.मेडिकल काॅलेज जोधपुर से 34 चिकित्सकों ने शनिवार को कार्यालय मंे उपस्थिति दी। इन चिकित्सकों को प्रशिक्षित कर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले की विभिन्न चैक पोस्टों पर नियुक्त कर संबधित खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सूचित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *