Jalore

#JALORE जिला कलेक्टर गुप्ता ने अधिकारियों को पूर्ण तैयारी व प्रगति रिपोर्ट के साथ बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिए… पढिए पूरी खबर

  • जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता की अध्यक्षता में साप्ताहिक बैठक सम्पन्न

जालोर।
जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता की अध्यक्षता मंे साप्ताहिक बैठक सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में बिजली पानी, सड़क, मौसमी बीमारियों सहित अन्य विषयों पर अधिकारियों को निर्देश दिये गये।
जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने कहा कि अधिकारी साप्ताहिक बैठक में पूर्ण सूचना के साथ समय पर उपस्थित होना सुनिश्चित करे। अधिकारी पूर्ण तैयारी व गत सप्ताह की प्रगति रिपोर्ट के साथ बैठक में उपस्थित हो। उन्होंने कहा कि अधिकारी पूर्ण जिम्मेदारी के साथ कार्य करें एवं लम्बित कार्यो में से प्राथमिकता तय कर कार्य पूर्ण करें। उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सभी तैयारी को पूर्ण रखें। वैक्सीनेशन वाले लोगों की सूचना पूर्ण रूप से तैयार कर लंे। ब्लाॅक वार एवं पी.एच.सी. अनुसार सूचियां तैयार करंे। उन्होंने आंगनवाडी कार्यकर्ताओं की सूचना भी एकत्रित कर समस्त सूचियों को इकट्ठा करते हुये नाम, संख्या व अन्य जानकारी शीघ्र सूचीबद्ध करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण कार्य है, वैक्सीनेशन के संबंध मे किसी भी प्रकार की लापरवाही को बर्दाश्त नही किया जायेगा। वैक्सीनेशन के दौरान जिला मुख्यालय पर एक माॅडल वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित किया जायेगा। उन्होने वैक्सीनेशन सेंटर पर सभी प्रकार की सुविधायें पूर्व मे भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी को डी.एल.पी. सडकों की मरम्मत के संबंध में निर्देशित किया। साथ ही उन्होंने डी.एल.पी. रोड़ की मरम्मत हो चुके कार्यो की गुणवत्ता व कार्य की प्रशासनिक अधिकारियों के माध्यम से निरीक्षण करवाने के निर्देश दिये। उन्होने विद्युत विभाग के अधिकारी से जले हुये ट्रांसफार्मर को निर्धारित अवधि में बदलने व नर्मदा नहर परियोजनान्तर्गत डिग्गीयों में विद्युतीकरण के निर्देश दिये। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर छगनलाल गोयल, प्रशिक्षु आई.ए.एस. गिरधर, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षक अभियंता देवेन्द्र कुमार, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता ताराचंद कुलदीप, डिस्काॅम के अधीक्षण अभियंता सी.एस.मीण, नर्मदा परियोजना के अधीक्षण अभियंता के. एल. कांत, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी अशोक रोहिसवाल, जिला रसद अधिकारी लल्लूराम मीणा, कृषि विभाग के उप निदेशक आर.बी.सिंह, नगर परिषद के आयुक्त महिपाल सिंह, समाज कल्याण के सहायक निदेशक डाॅ. करतार सिंह मीणा सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

पात्र व्यक्तियों को ऋण वितरण के निर्देश –
रसद विभाग के अधिकारी को खाद्यान्न वितरण, रिक्त अधिकृत खुदरा विके्रता दुकानों पर शीघ्र नियुक्ति के एवं राशन कार्ड को आधार कार्ड से सीडिंग करवाने के कार्य की प्रगति के बारे में, उप पंजीयक सहकारी समितियां के अधिकारी को समर्थन मूल्य पर मंूग की खरीद में किसानों को सहयोग करने के निर्देश दिये। उन्होने जेसीसीबी लि. के अधिकारी को अल्पकालीन फसली ऋण वितरण के तहत अधिकाधिक पात्र व्यक्तियों को ऋण वितरण करवाने के निर्देश दिये। उन्होने कृषि विभाग के अधिकारी से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व खाद बीज विक्रय के लिये ग्राम सेवा सहकारी समिति के व्यवस्थापकों को क्रेश कोर्स करवाने तथा खाद विक्रय केन्द्र पर डिजीटल पेमेंट के तहत क्यूआर कोड लगवाने के सम्बंध मे जानकारी प्राप्त कर आवश्यक निर्देश दिये।

गौशालाओं को समय पर करें भुगतान –
पशुपालन विभाग के अधिकारियों को गौशालाओं को समय पर भुगतान, नगर परिषद के अधिकारी को शहर के आवारा पशुओं को पकडने, शहर की सडकों की मरम्मत एवं स्टेडियम मंे स्वीकृत कार्य की प्रगति के बारे में, सिंचाई विभाग के अधिकारी को अन्तिम छोर तक सिंचाई के लिये पानी उपलब्ध करवाने के, वन विभाग के अधिकारी को जालोर किले तक एप्रोच रोड़ के निर्माण के लिये रिपोर्ट प्रस्तुत करने, खनन विभाग के अधिकारी को बंद खानों में हो रहे खनन की सूची तत्काल उपलब्ध करवाने के लिये निर्देशित किया।

विधुत कनेक्शन से वंचित विद्यालयों में एमएलए फण्ड से कनेक्शन करवाएं-
जिला कलक्टर गुप्ता ने शिक्षा विभाग के अधिकारी से स्माईल कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि ऐसे विद्यालय जिनमें खेल मैदान नहीं हैं, उनकी सूची तत्काल बनाकर उपलब्ध करवाये ताकि इन विद्यालयों मे खेल मैदान के लिये आवश्यक कार्यवाही की जा सके। उन्होने कहा कि जालोर विधायक द्वारा बिजली कनेक्शन से वंचित वि़द्यालयों मे एमएलए फण्ड से विद्युत कनेक्शन करवाने की घोषणा की गई है। इसलिये विधुत कनेक्शन से वंचित विद्यालयों की सूची भी इस्टीमेट के साथ शीघ्र उपलब्ध करवाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *