Jalore RAJASTHAN

#JALORE जिला कलक्टर ने ई-मित्र कियोस्क एवं उचित मूल्य दुकानों का किया औचक निरीक्षण… समेत आज की खबरें यहां पढे

 आधार सीडिंग का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के दिए निर्देश

जालोर।
जिला कलक्टर ने हिमांशु गुप्ता ने शनिवार को मुख्य सचिव के निर्देशानुसार शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के एक-एक ई-मित्र कियोस्क एवं उचित मूल्य दुकान का औचक निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने जालोर शहर में होटल रघुरतन के पास स्थित कृष्णा ई-मित्र का औचक निरीक्षण कर राज्य सरकार की सभी सेवाओं की उपलब्धता, आवश्यक उपकरण यथा कम्प्यूटर, प्रिन्टर, बायोमैट्रिक के सुचारू संचालन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान 11 दिसम्बर शुक्रवार की ट्रान्जेक्शन हिस्ट्री का अवलोकन किए जाने पर सही पाया गया। जिला कलक्टर ने कियोस्कधारक चंपालाल को वन नेशन वन राशनकार्ड के तहत खाद्य सामग्री योजनान्तर्गत लाभार्थियों के बकाया आधार सीडिंग कार्य करने एवं जन आधार कार्ड वितरण करने हेतु निर्देश दिए। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा हैल्थ एडवाइजरी की पालना करने के लिए भी पाबन्द किया। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र के लेटा सरकारी स्कूल के सामने स्थित शिव शक्ति ई-मित्र का भी निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने जालोर शहर के हैड पोस्ट आॅफिस रोड स्थित उचित मूल्य दुकान मैसर्स मोहनलाल अनाजी तथा ग्राम पंचायत लेटा के मैसर्स कुयाराम मनाजी के उचित मूल्य दुकान का भी औचक निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान खाद्य सुरक्षा, अन्त्योदय, बीपीएल, स्टेट बीपीएल, एपीएल एवं बकाया आधार सीडिंग के बारे में जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए गए। निरीक्षण के दौरान पीओएस मशीन शुरू करवाकर आॅनलाईन स्टाॅक का अवलोकन किया। जिला कलक्टर ने राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 हैल्थ एडवाइजरी की पालना करने सहित बकाया आधार सीडिंग वरीयता के साथ शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत 42938 पाॅलिसियां हुई पंजीकृत

– प्रचार रथ के माध्यम से किसानों को किया जा रहा जागरूक
जालोर।
जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना रबी 2020-21 के तहत 42938 बीमा पाॅलिसियों को पंजीकृत किया जा चुका है। वही कृषकों को जागरूक करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार अभियान के तहत प्रचार रथ द्वारा बीमा पाॅलिसी हेतु किसानों को जागरूक किया जा रहा है।
कृषि विभाग के उप निदेशक डॉ. आर.बी. सिंह ने बताया कि इस अभियान के तहत कृषकों को फसल बीमा के तहत जोखिम आच्छादन, बीमा करवाने के तरीके, बीमा संबंधित शिकायत एवं कृषकों के द्वारा स्वयं की पॉलिसी की स्थिति जानने के सम्बन्ध में क्षेत्र के कृषि पर्यवेक्षकों एवं सहायक कृषि अधिकारियों द्वारा विस्तार से जानकारी दी गई। अभियान के तहत जिले के बागोडा, सायला, जसवंतपुरा एवं आहोर के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों मे प्रचार रथ के माध्यम से किसानों को फसल बीमा योजना में पंजीकरण के संबंध में जानकारी देते हुए जागरूक किया गया। विभाग द्वारा शुक्रवार को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैंकर्स को योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए किसानो को जोड़ने की अपील की गई। उन्हांेने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा करवाने की अन्तिम तिथि 15 दिसम्बर 2020 हैं।

जिन कृषकों को फसली ऋण प्राप्त नहीं हुआ है वे गैर ऋणी कृषक के रूप में अपनी बोई गई फसल का बीमा नजदीकी बैंक अथवा ई-मित्र सीएससी अथवा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के पोर्टल द्वारा सीधे ही बीमा करवा सकते हैं। बीमा करवाने के लिए भूमि का प्रमाण पत्र, फसल की पटवारी या कृषि पर्यवेक्षक से प्रमाणित बुवाई का प्रमाण पत्र, बैंक के पासबुक की नकल आवश्यक है।
उन्होनें कृषकों से आग्रह किया कि वे अपने सही खसरे में बोई गई फसल के अनुसार ही बीमा करवायें एवं बीमा करवाते समय उनके भू-स्वामित्व एवं बीमा की गई जमीन का मिलान अवश्य कर लें ताकि किसी विसंगति के कारण उनकी पॉलिसी निरस्त नहीं हो। साथ ही कृषक अपने फसल बीमा में 13 दिसम्बर 2020 तक संशोधन करवा सकते हैं।

One Reply to “#JALORE जिला कलक्टर ने ई-मित्र कियोस्क एवं उचित मूल्य दुकानों का किया औचक निरीक्षण… समेत आज की खबरें यहां पढे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *