Jalore

चुनाव में निष्पक्षता, पारदर्शिता एवं जवाबदेही के लिए बीएलओ सबसे महत्वपूर्ण कड़ी – गुप्ता

  • 11वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिला स्तरीय समारोह आयोजित 

जालोर।
विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत की मजबूती का मूल आधार निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया है। भारत निर्वाचन आयोग की इस प्रक्रिया में निष्पक्षता, पारदर्शिता एवं जवाबदेही के लिए बीएलओ सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है। यह बात सोमवार को जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने 11वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिला परिषद सभागार में जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही।
उन्होंने विशेष संक्षित पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत फोटोयुक्त मतदाता सूची प्रकाशित करने, संशोधन करने एवं अपडेशन करने के कार्य में बीएलओ के जिम्मेदारी पूर्ण कार्य की प्रशंसा की। गुप्ता ने युवा शक्ति से अपने मत का प्रयोग करने का आह्वान करते हुए आमजन से ई-इपिक सुविधा का लाभ लेने की बात कही ताकि निर्वाचन आयोग की मंशा फलीभूत हो सके। जिला स्तरीय समारोह के प्रारंभ में राउमावि बालिका प्रताप चैक जालोर की बालिकाओं ने राष्ट्रगान की प्रस्तुति दी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी छगनलाल गोयल ने अपने उद्बोधन में कहा कि 25 जनवरी, 1950 को भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना हुई थी। वही 25 जनवरी, 2011 से लगातार राष्ट्रीय मतदाता दिवस के आयोजन से लोकतंत्र की मजबूती के लिए जन जागरूकता की जा रही है। जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी संजय रामदेव ने समारोह में ई-इपिक की प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी दी। समारोह में जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने उपस्थित बीएलओ, नव मतदाताओं, अधिकारियो-कर्मचारियों को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलवाई। समारोह का संचालन नूर मोहम्मद ने किया। इस अवसर पर जालोर उपखण्ड अधिकारी चम्पालाल जीगनर, तहसीलदार मादाराम मीणा, डाइट के वरिष्ठ व्याख्याता भैराराम चैधरी सहित बीएलओ, नव मतदाता एवं निर्वाचन से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

4 सुपरवाईजर एवं 15 बीएलओ सम्मानित
11वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के जिला स्तरीय समारेाह में जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने जिले के 4 सुपरवाईजर एवं 15 बीएलओ को स्मृति चिन्ह एवं योग्यता प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। समारोह में आहोर विधानसभा के बीएलओ रामावि मायलावास के अध्यापक सोहनलाल टेलर द्वारा 133 ई-इपिक कार्ड बनाने की प्रक्रिया सम्पन्न करवाने पर राज्य स्तर के साथ-साथ जिला स्तर पर भी सम्मानित किया गया। इसी प्रकार आहोर विधानसभा क्षेत्र के सुपरवाईजर राउमावि गुड़ाबालोतान के दिनेश कुमार एवं बीएलओ राउप्रावि जोगवा के अध्यापक ओमप्रकाश व्यास व राउप्रावि मोरू के अध्यापक महेश कुमार, जालोर विधानसभा क्षेत्र के सुपरवाईजर बागरा भू-अभिलेख निरीक्षक मोहनसिंह एवं बीएलओ राउमावि बावतरा के अध्यापक मांगीलाल, राउमावि सायला के अध्यापक रणछोड़ाराम व राउप्रावि रानीवाड़ा काबा के प्रबोधक छैलसिंह, भीनमाल विधानसभा क्षेत्र के सुरवाईजर राउमावि कोरा के कृष्ण कुमार चैधरी एवं बीएलओ राबामावि धोरा ढाल भीनमाल के पदमसिंह चैहान, राउमावि बासड़ाधनजी के शारीरिक शिक्षक राकेश मीणा व राप्रावि पीराणियों की ढ़ाणी नई मोरसीम के अध्यापक विरमाराम कलबी, सांचैर विधानसभा क्षेत्र में बीएलओ राउप्रावि बगसड़ी के अध्यापक पपीहा गर्ग, राउमावि धमाणा का गोलिया के शारीरिक शिक्षक मोहनलाल व राउमावि हेमागुड़ा के अध्यापक चतुराराम विश्नोई तथा रानीवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के सुपरवाईजर रामावि रोड़ा के अमरदान एवं बीएलओ राउमावि जाखड़ी के अध्यापक खेमाराम परमार, राबाउप्रावि वासनदेवड़ान के अध्यापक मोहनलाल व राउप्रावि जाविया के अध्यापक वगताराम को योग्यता प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

नवमतदाताओं का माल्यार्पण कर अभिनन्दन किया
समारोह में जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता द्वारा 10 नव मतदाताओं को इपिक कार्ड देकर माल्यार्पण कर अभिनन्दन किया गया। समारोह में नवमतदाता के रूप में सम्मानित होने पर शिवम तिवारी एवं अनन्या परमार ने बताया कि नये मतदाता के रूप में पंजीकृत होने पर गर्व की अनुभूति हो रही है। अब हम लोकतंत्र के महापर्व पर उत्सुकता एवं उत्साह से अपने मत का प्रयोग करेंगे। नवमतदाता भावना कुमारी, अनिता, महेन्द्र कुमार, संगीता, शिवम तिवारी, यश परमार, अनन्या परमार, प्रेरणा सोनी, मितेश भारती, नेहा पुरी को इपिक कार्ड प्रदान कर कर इनका माल्यार्पण कर अभिनन्दन किया गया।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर शपथ दिलाई
राज्य निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने सोमवार को कलेक्ट्रेट परिसर में अधिकारियों व कर्मचारियों को शपथ दिलाई। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में सोमवार को प्रातः जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने कलेक्ट्रेट परिसर में पदस्थापित अधिकारियों व कर्मचारियों को लोकतान्त्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखने तथा स्वतंन्त्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलवाई। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी छगनलाल गोयल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय कुमार वासु, जालोर उपखण्ड अधिकारी चम्पालाल जीनगर सहित कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित सभी अनुभागों के अधिकारी व कर्मचारी आदि उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *