Uncategorized

जिले में 26 निजी चिकित्सालय किये गये अधिगृहित, घर-घर दस्तक दे रहे हैं चिकित्साकर्मी

जालोर।
कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की अनुपालना में जिले के 26 निजी चिकित्सा संस्थानों को अधिगृहित करने के लिए आदेश जारी किये गये हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. गजेन्द्रसिंह देवल ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए अध्यक्ष एवं जिला कलेक्टर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण हिमांशु गुप्ता द्वारा दिये गये निर्देशों की अनुपालना में जिले में संचालित 26 निजी चिकित्सालय संस्थानों को अधिगृहित किये जाने के लिए संबंधित खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी को आदेश दिये गये हैं। अधिगृहण के दौरान निजी चिकित्सालयों के समस्त स्टाफ यथा चिकित्सकों, नर्सिंग स्टाफ एवं अन्य स्टाफ की सेवाएं तथा चिकित्सालय में उपलब्ध समस्त संसाधन चिकित्सा उपकरणांे सहित चिकित्सालय भवन व परिसर को तत्काल प्रभाव से अधिगृहित कर चिकित्सकों एवं कार्मिकों की सेवाएं एवं चिकित्सालय भवन को सुपुर्द करने के आदेश जारी किये गये हंै। शेष निजी चिकित्सा संस्थानो को भी आगामी दिनो में आवश्यकतानुसार अधिग्रहण किये जाने के आदेश जारी किये जा सकते हैं। जिले में आने वाले प्रत्येक प्रवासी की चिकित्साकर्मियों द्वारा गहन स्क्रीनिंग की जा रही है। विदशों एवं कोरोना प्रभावित क्षेत्रांे से आने वाले प्रवासियांे को 28 दिन तक घर में ही रहने के लिये पाबंद कर संबधित चिकित्सा दल द्वारा उनकी नियमित माॅनिटरिंग की जा रही है। जिले में अब तक कुल 158 जनों को होम आईसोलेटेड किया गया था। जिनमें से अभी 144 जनों को होम आइसोलेशन में रहने के लिए पाबंद किया गया है एवं 14 व्यक्तियों के होम आईसोलेशन दिवस पूर्ण हो चुके हैं। साथ ही होम आईसोलेटेड किये गये घरो के बाहर सूचना चस्पा की जा रही हैं। चिकित्साकर्मियों के द्वारा घर घर जाकर स्क्रीनिंग कर लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक किया जा रहा है। विभाग की ओर से रविवार को सर्वे के कार्य मंे 471 टीमों ने चिकित्साकर्मियों के द्वारा सर्वे किया गया एवं जिले में अब तक 1 लाख 23 हजार 247 घरों के 3 लाख 12 हजार 265 सदस्यों का स्क्रीनिंग की जा चुकी है।
अब तक लिए गए हैं 36 सैम्पल
जिले में अब तक कोरोना से एक भी व्यक्ति संक्रमित नहीं पाया गया है। विभाग की ओर से अब तक कुल 36 सैम्पल लिए गए। इनमें से 36 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।
उपखण्ड अधिकारी ने किया क्वारन्टाईन संेटर का निरीक्षण
जिला कलक्टर के निर्देशानुसार जिले में 11 चयनित स्थानांे को क्वारैंटाईन सेंटर के लिए अधिकृत किया गया है एवं विभाग द्वारा प्रत्येक सेंटर पर सुपरवाईजर नियुक्त किये गये हैं। जो संबधित क्वारैंटाइन सेंटर की कार्य व्यवस्था संभालेंगे। क्वारैंटाईन सेंटर भीनमाल मंे उपखण्ड अधिकारी अवधेश मीणा एवं बीसीएमओ डाॅ. दिनेश विश्नोई द्वारा सेंटर का निरीक्षण किया गया। जहां क्वारंैटाईन सेंटर सुपरवाईजर रमेश पन्नु द्वारा क्वारंैटाइन सेंटर पर उपलब्ध सुविधाओं के बारे मंे जानकारी दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *