Uncategorized

जिले मे अब तक लिए 137 सैंपल, 126 नेगेटिव, 11 प्रक्रियाधीन

– 7 लाख 49 हजार 188 लोगों की हुई स्क्रीनिंग
जालोर।

कोरोना संक्रमण की महामारी के दौरान आमजन को सतर्क एवं सुरक्षित करने के साथ ही हजारांे किलोमीटर दूर बैठे मरीजों की जानकारी लेकर उन्हंे चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने में चिकित्सा विभाग मददगार साबित हो रहा है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. गजेन्द्रसिंह देवल ने बताया कि जो प्रवासी लाॅकडाउन के कारण जालोर जिले में आ गये हैं एवं टीबी के मरीज हंै उन लोगों को संबंधित चिकित्सा संस्थानों द्वारा नियमित डाट्स उपचार पद्धति से दवाई लेने के लिए पाबंद किया गया था। इनके पास दवाईयां खत्म हो गई थी। जीवनरक्षा के लिये नियमित रूप से दवाईओं का लेना भी आवश्यक था। ऐसे में जानकारी जुटा कर प्रवासियांे को एक माह की टी.बी की दवाईयां उपलब्ध करवाई जा रही है। बीसीएमओ डाॅ. दिनेश विश्नोई ने बताया कि भीमनाल में 7 टीबी के रोगी जो की कर्नाटक, तेलंगाना, महाराष्ट्र, गुजरात के सुरत, अहमदाबाद एवं जोधपुर के मरीज हैं। इनमें गंभीर टीबी रोगी (एमडीआर टीबी) भी सम्मिलित है। भीनमाल एसटीएस जितेन्द्र मीणा के माध्यम से उन्हें आवश्यकतानुसार एक माह की टीबी की दवाईयां उपलब्ध करवाई गई हैं।

अब तक एक भी व्यक्ति कोरोना से संक्रमित नहीं
जिले में कोरोना संक्रमण की जांच के लिए अब तक कुल 137 सेम्पल लिये गये है। इनमें से 126 सेम्पल की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई हंै। 11 सेंपल प्रक्रियाधीन है। जिले में अब तक कोरोना संक्रमण से एक भी व्यक्ति संक्रमित नहीं है। सीएमएचओ डॉ. देवल ने बताया कि चिकित्साकर्मियों ने बुधवार को 565 टीमों द्वारा घर घर जाकर सर्वे किया गया।

2 लाख 34 हजार 605 घरों का हुआ सर्वे
जिले में अब तक 2 लाख 34 हजार 605 घरों का सर्वे कर 7 लाख 49 हजार 188 सदस्यों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। जिले में विदेशों एवं कोरोना प्रभावित क्षेत्रों से आये प्रवासियों में अब तक 245 लोगों को होम आईसोलेट किया गया था। इनमें से 46 व्यक्तियों के आईसोलेशन दिवस पूर्ण हो चुके हैं। वर्तमान में जिले में 199 व्यक्ति होम आईसोलेट हैं। होम आईसोलेट किये गये घर के बाहर सूचना प्रदर्शित कर व्यक्ति को 28 दिनों तक घर में ही रहने एवं चिकित्सा विभाग का सहयोग करने के लिये पांबद किया जा रहा है। इन व्यक्तियों का प्रतिदिन नियमित रूप से फोलोअप एवं मॉनिटरिंग की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *