Uncategorized

राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष में बेटीयाँ है अनमोल जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

 सायला। राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से बेटी बचाओ अभियान के अंतर्गत राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, सायला में बेटीयां है अनमोल जागरूक कार्यक्रम का हुआ आयोजन।खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रघुनन्दन विश्नोई ने बताया की बालिका दिवस के उपलक्ष में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय सायला में विभिन्न प्रतियोगिताओं के साथ जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के प्रधानाचार्य लहरी राम माली ने बताया कि बेटी बचाओ अभियान का मुख्य उद्देश्य स्कूल के छात्र छात्राओं से सीधा संवाद कर समाज में व्याप्त पुरानी मानसिकता को समाप्त करना है तथा बेटी के प्रति सामाजिक चेतना जागृती करने का संदेश पहुंचाना है तथा बेटा बेटी में भेदभाव मिटाना है एवं आज के युग में बेटियां किसी से कम नहीं है बेटियां चांद पर पहुंच चुकी है बेटियों को आज के युग में अपने भाइयों के कंधे से कंधा मिलाकर चलना है और हमें निडर बनना है हम बेटियां परिवार व समाज का मान-सम्मान है   कार्यक्रम के दौरान रमेश पन्नु, जिला आशा समन्वयक ने कहा कि बेटियां संवेदनशील वह अपने माता-पिता के प्रति गहनतम लगाव होता है इसलिए बेटियां अपने माता पिता को पीड़ा होने पर सबसे पहले बेटियां संभाल करने आती हैं।

जागरूकता कार्यक्रम में जिला आरकेएसके समन्वयक उगमसिंह ने केंद्र व राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना जैसे मुखबिर डीकाय योजना टोल फ्री नंबर 104 एवं 108 पीसीपीएनडीटी ब्यूरो एवं युवा जन जागरूकता कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी।साथ ही किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत किशोरावस्था में बदलाव, माहवारी स्वच्छता के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की।बीएचएस तगाराम ने बालिका शिक्षा पर अपने विचार व्यक्त किये।कार्यक्रम के दौरान प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय, तृतीय आने वालों को पुरस्कृत किया गया। मंच संचालन धर्मपाल, व्याख्याता ने किया। कार्यक्रम में बीएचएस तगाराम, राजे, व्याख्याता, मुन्नी, संगीता, मंजू यादव, सुलोचना, स्कूल स्टाफ एवं छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *