Uncategorized

माॅक ड्रिल में चिकित्सा विभाग सफल, मुस्तैद रहे स्वास्थ्यकर्मी

कोरोना संक्रमण भय के चलते आपातकाल सुविधा परीक्षण के लिए माॅक ड्रिल

जालोर।
कोरोना संक्रमण भय के चलते आपातकाल सुविधाओं का परीक्षण करने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी निर्देशानुसार माॅक ड्रिल की गई।
सीएमएचओ डाॅ. जी.एस. देवल ने बताया कि राज्य स्तर से प्राप्त निर्देशानुसार माॅक ड्रिल कर आपात स्थिति में स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी जा रही सेवाओं का जायजा लिया गया। जिसमें 108 एवं जिला अस्पताल में कार्यरत स्वास्थ्यकर्मी मुस्तैद दिखे। माॅक ड्रिल के दौरान परिवहन विभाग के पास व्यक्ति को कोरोना संक्रमण के लक्षण बताकर हेल्पलाईन से काॅल द्वारा जानकारी दी गई एवं अतिशीघ्र समय में 108 एम्बुलेंस में संभावित कोरोना संक्रमित व्यक्ति को जिला अस्पताल ले जाया गया। जहां स्वास्थ्यकर्मियों ने तत्परता दिखाते हुए आपात स्थिति में व्यक्ति को सोडियम हाईपोक्लोराईड से सेनेटाईज किया और जांच एवं उपचार प्रारंभ कर उसे आईसोलेशन वार्ड मंे शिफ्ट किया। इस आपात स्थिति में स्वास्थ्यकर्मी एवं आपातकाल व्यवस्थाएं दुरूस्त पाई गई।
कोरोना कोर गु्रप की बैठक का आयोजन
स्वास्थ्य भवन जालोर में कोरोना कोर गु्रप की बैठक का आयोजन निदेशालय से नियुक्त जिला प्रभारी डाॅ. आर.के. शर्मा एवं सीएमएचओ डाॅ. जी.एस. देवल की अध्यक्षता में किया गया। बैठक में जिले में 11 क्वारंेटाइन सेंटरों पर सुपरवाईजर नियुक्त किये गये, जो आगामी आदेशों तक नियमित क्वारंटाईन सेन्टर की कार्य व्यवस्था संभालेंगे।
अब तक जिले के सभी सेम्पल नेगेटिव
सीएमएचओ डाॅ. देवल ने बताया कि जिले में संभावित कोरोना संक्रमण की जांच के लिए अब तक कुल 15 सेम्पल एस.एन. मेडीकल काॅलेज जोधपुर भेजे गये हैं जिनमें से सभी सेम्पल की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है एवं आज जांच के लिए प्राप्त चार सेम्पल जोधपुर भिजवाये जायेंगे।
जिले में 193238 लोगो की स्कीनिंग की गई
जिले में गठित चिकित्सा दलों द्वारा घर घर जाकर अब तक कुल 193238 से अधिक लोगो की स्क्रीनिंग की गई है। चिकित्सा दलों द्वारा स्क्रीनिंग कर आमजन को कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण, बचाव एवं रोकथाम की जानकारी दी जा रही है एवं संभावित कोरोना वायरस संक्रमित की सूचना जिला हैल्पलाईन 02973 222246 पर देने की जानकारी दी जा रही है।
81 लोगांे को किया होम आईसोलेटेड
डिप्टी सीएमएचओ डाॅ. एस.के. चैहान ने बताया कि विदेशों एवं कोरोना प्रभावित क्षेत्रो से आये प्रवासियों को जिले में अब तक कुल 87 लोगों को होम आईसोलेट किया गया है। जिनमें से 6 लोगों के आईसोलेशन दिवस पूर्ण हो चुके है। जिले में आये प्रवासियों को 28 दिन तक घर से बाहर नहीं निकलने की हिदायत दी गई एवं होम आईशोलेट किये गये घर के बाहर होम आईसोलेट का पोस्टर प्रदर्शित किया जा रहा है। साथ ही संबधित चिकित्सा विभाग के दल द्वारा उन व्यक्तियों की प्रतिदिन नियमित रूप से फोलोअप एवं माॅनिटरिंग की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *