Uncategorized

कोरोना संक्रमण की रोकथाम में 328 दल मुस्तैद

जालोर।
कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर चिकित्सा विभाग मुस्तैदी से जुटा हुआ है। आने वाले प्रवासियांे की लगातार स्क्रीनिंग की जा रही है। स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर घर जाकर आमजन को जागरूक किया जा रहा हैै। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता के निर्देशानुसार जिले के सभी विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य योजना तैयार कर पूरे जिले में विभिन्न गतिविधियां की जा रही है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गजेन्द्र सिंह देवल ने बताया कि जिले में मंगलवार को 328 दलांे द्वारा 15041 व्यक्तियों का सर्वे किया गया। जिले में अब तक 177301 से अधिक व्यक्तियांे का सर्वे किया गया है। ये दल गांव व कस्बों में घर घर जाकर आमजन को कोरोना वायरस की रोकथाम की जानकारी देने के साथ-साथ जिले में बाहर से आये लोगों की सूचना भी ले रहे हैं। विभाग को बाहर से आने वाले व्यक्ति की सूचना मिलते ही, चिकित्सा विभाग की टीम को भेजकर उसकी स्क्रीनिंग करवाने के साथ उस व्यक्ति को 28 दिन तक घर पर रहने के लिए पाबंद किया जा रहा है।
अब तक जिले के 4 सेम्पल आये नेगेटिव
सीएमएचओ डाॅ. देवल ने बताया कि जिले से संभावित कोरोना संक्रमण की जांच हेतु अब तक कुल 8 सेम्पल एस.एन. मेडीकल काॅलेज जोधपुर भिजवाये गये थे। प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार 4 सेम्पल नेगेटिव हैं एवं 4 की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है।
83 लोगांे को किया होम आइसोलेटेड
सीएमएचओ डाॅ. देवल में बताया कि विदेशों एवं कोरोना प्रभावित क्षेत्रो से आये प्रवासियो को जिले में अबतक 83 लोगों को होम आइसोलेट किया गया है तथा उन व्यक्तियों की जांच की जा चुकी है एवं संबधित टीम द्वारा नियमित फोलोअप किया जा रहा है।
वीसी में दिये निर्देष
अतिरिक्त निदेशक ग्रामीण स्वास्थ्य चि. एवं स्वा. सेवाये जयपुर द्वारा वीडियों काॅन्फ्रेंस में निर्देश दिये गये कि उपयोग में लिये गये मास्क सोडियम हाईपो क्लोराइड, ब्लींचिंग पाउडर के घोल में विसंक्रमित करने के पश्चात् बायोमेडीकल वेस्ट अधिनियम के अनुसार निस्तारण किया जाये। जिला चिकित्सालय मंे आईसोलेशन बेड की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *