Uncategorized

अब तक जिले के सभी सैम्पल नेगेटिव, कोई संक्रमित नहीं

जालोर।
कोरोना वायरस संक्रमण के आपातकालीन स्थिति में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. गजेन्द्र सिंह देवल ने आमजन से अपील की है कि यदि कोई व्यक्ति पिछले 15 दिनों में विदेश यात्रा अथवा कोरोना संक्रमण प्रभावित क्षेत्रों से लौटे हैं या संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आये हंै तो तुरन्त नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र से सम्पर्क करें तथा स्वास्थ्य की जांच करवाएं। चिकित्साकर्मियांे का सहयोग करते हुए आगामी 28 दिनो के लिये सभी से सम्पर्क सीमित रखें और अलग कमरे में रहे। लाॅकडाउन के समय घर पर रहें, प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग का सहयोग करें। घर में क्वाॅरन्टीन (अलग रहने की स्थिति) में घर में हवादार कमरे में अलग रहें। क्वाॅरन्टीन्ड सदस्य को चाहिए कि वह बुजुर्गो, गर्भवती महिलाओ एवं बच्चो से दूर रहें। क्वाॅरन्टीन्ड सदस्य की देखभाल करने के लिए परिवार के किसी एक सदस्य को निर्धारित करें जो चिकित्सक के निर्देशों की पालना करते हुये मदद करें। अनावश्यक आवागमन से परहेज करें। क्वाॅरन्टीन्ड सदस्य के सामान जैसे कि बर्तन, तौलिया, बिस्तर आदि सामानों को किसी और के साथ साझा नहीं करें। सीएमएचओ ने बताया कि जिले में संभावित कोरोना संक्रमण की जांच हेतु अब तक कुल 26 सेम्पल एस.एन. मेडिकल काॅलेज जोधपुर भेजे गये हैं जिन मंे से सभी 26 सेम्पल की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है।
अब तक 215134 लोगो की स्क्रीनिंग की गई
गुरूवार को जिले में गठित 374 चिकित्सा दलों द्वारा घर-घर जाकर अब तक कुल 215134 से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की गई हैं। चिकित्सा दलों द्वारा स्क्रीनिंग कर आमजन को कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण, बचाव एवं रोकथाम की जानकारी दी जा रही है।
117 लोगों को किया होम आईसोलेटेड
जिले में विदेशों एवं कोरोना प्रभावित क्षेत्रो से आये प्रवासियों में अब तक कुल 108 लोगों को होम आईसोलेट किया गया है एवं 9 व्यक्तियांे के आईसोलेशन दिवस पूर्ण हो चुके हैं। होम आईसोलेट किये गये घर के बाहर होम आईसोलेट का पोस्टर प्रदर्शित किया जा रहा है। साथ ही संबधित चिकित्सा विभाग के दल द्वारा उन व्यक्तियों की प्रतिदिन नियमित रूप से फोलोअप एवं माॅनिटरिंग की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *